×

Ian Botham Career: गांजा ने चौपट कर दिया बॉथम का करियर, क्रिकेट खेलने पर लगी रोक, जानें कैसी की फिर से खेल में एंट्री

Ian Botham Career: साल 1986 में गांजा का सेवन करने के कारण ईसीबी ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी इयान बॉथम पर दो महीने का बैन लगा दिया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 21 Aug 2021 1:57 AM GMT
Ian Botham
X

इयान बॉथम (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Ian Botham Career: इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) का एक ऐसा दिग्गज खिलाड़ी जिसने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम को कई मैच जीतवाएं, इसके बावजूद वे कई विवादों के कारण सुर्खियों में छाया रहा। ये खिलाड़ी कोई नहीं, इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर इयान बॉथम (Ian Botham) है। इयान बॉथम के लिए आज का दिन (21 अगस्त) काफी खास है। जानते हैं क्यों? क्योंकि आज ही के दिन इयान बॉथम ने बैन की समय अवधि को पूरा करके एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान में उतरे थे और ग्राउंड में उतरते ही उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बना दिया।

आपको बता दें कि 35 साल पहले गांजा का सेवन करने के कारण इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) ने इयान बॉथम पर दो महीने तक का बैन (Ban for Two Months) लगा दिया था। 1986 में उन्होंने यह बात स्वीकार भी की कि वे गांजा का सेवन (Hemp Consumption) करते हैं, जिसके बाद ईसीबी के द्वारा लगाए गए बैन के बाद उन्हें क्रिकेट से 2 महीने दूर रहना पड़ा।

दो महीने का प्रतिबंध पूरा करने के बाद इयान बॉथम ने क्रिकेट में एक बार फिर से धमाकेदार वापसी की और आते ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। दरअसल बैन ने के बाद इयान पहली बार मैच में हिस्सा लिया। यह मैच न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेलना था। इस मैच में इयान ने एकदम फिल्मी स्टाइल में वापसी की। जी हां, क्रिकेट ग्राउंड में उतरते ही इयान बॉथम ने अपनी पहली ही गेंद में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रूस एडगर (Bruce Edgar) को पवेलीयन पहुंचा दिया। इसके बाद अलगे ही ओवर में जेफ क्रो (Jeff Crowe) को आउट कर दिया। न्यूजीलैंड के दो विकेट गिरते ही उनका नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज (Highest Wicket Taker Bowler) की लिस्ट में जुड़ गया।

बता दें कि इसी मैच में इयान बॉथम (Ian Botham) ने मात्र 36 गेंदों में 59 रन जड़े थे। वैसे तो ये मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया, लेकिन इयान बॉथम के करियर (Ian Botham) के लिए एक नई शुरुआत थी। इस मैच के बाद पूरी दुनिया में इयान बॉथम का नाम छा गया।

इयान ने इस भारतीय खिलाड़ी के पीछ छोड़ा था कुत्ता

बताया जाता है कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और इयान सॉमरसेट में काउंटी क्रिकेट का खेल खेलते थे। एक बार इयान ने तो मजाक में सुनील गावस्कर के पीछे कुत्ता छोड़ दिया था, क्योंकि गावस्कर को कुत्तों से काफी डर लगता था। बता दें कि इयान बॉथम को ये बात मालूम थी कि गावस्कर को कुत्तों से डर लगता है। दरअसल सुनील गावस्कर ने एक फोन बूथ में किसी से बात कर रहे थे, तभी इयान ने उनके फोन बूथ के बाहर कुत्ता छोड़ दिया, जिसके बाद वे डर के कारण बूथ में ही खड़े रहे और इयान से कुत्ता हटाने की रिक्वेस्ट की।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story