×

ICC Champions Trophy : जंग के लिए तैयार दिग्गज, दे दना दन

Rishi
Published on: 31 May 2017 2:45 PM GMT
ICC Champions Trophy : जंग के लिए तैयार दिग्गज, दे दना दन
X

लंदन : दुनिया की शीर्ष आठ क्रिकेट टीमें गुरुवार से शुरू हो रही चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताबी मुकाबले के लिए कमर कस चुकी हैं। एक जून से 18 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दो सेमीफाइनल और एक फाइनल सहित कुल 16 मैच खेले जाएंगे।

2013 में हुए पिछले संस्करण में खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय टीम खिताब बचाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैचों में जीत हासिल कर अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दे दिया है।

ये भी देखें : स्टोक्स की चोट बेहद अजीब है, गेंदबाजी करते ही दर्द होता है

पिछले संस्करण में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम इस बार विराट कोहली के नेतृत्व में उतर रही है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के हाल ही में खत्म हुए 10वें संस्करण में कोहली का बल्ला खास नहीं कर सका। वह अपने बल्ले में लगी जंग को दूर करने की कोशिश करेंगे।

भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-बी में श्रीलंका, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ एजबेस्टन में करेगी। इसके बाद वह आठ जून को द ओवल में श्रीलंका और 11 जून को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करेगी।

ग्रुप-ए में आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश हैं। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। टूर्नामेंट का पहला मैच गुरुवार को यहां इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। इंग्लैंड पिछले संस्करण की उपविजेता टीम है। इस बार वह खिताब जीतने के लिए उत्सुक होगी। जोस बटलर, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी से टीम मजबूत दिख रही है।

आस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोस हाजलेवुड और जेम्स पैटिंसन की पेस बैट्री के दम पर उतर रही है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के टूर्नामेंट्स में चोकर्स माना जाता है। कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के नेतृत्व में इस बार टीम इस ठप्पे को अपने ऊपर से हटाना चाहेगी।

इन सभी के अलावा पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भी अपने दिन बेहतर प्रदर्शन कर टूर्नामेंट में आगे बढ़ सकती हैं। हालांकि दोनों टीमों के हालिया फॉर्म को देखकर ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि टीम इस टूर्नामेंट में बाकी टीमों को टक्कर दे पाएंगी।

पाकिस्तान के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है जो इंग्लैंड की परिस्थतियों में कारगर साबित हो सकता है। उसके पास वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, हसनी अली के रूप में अच्छे गेंदबाज हैं। क्रिकेट प्रशंसक इसे मिनी विश्व कप की संज्ञा भी दे सकते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story