×

चैम्पियंस ट्रॉफी : कागज पर श्रीलंका पर दक्षिण अफ्रीका भारी, लेकिन चोकर्स तो....

Rishi
Published on: 2 Jun 2017 1:54 PM GMT
चैम्पियंस ट्रॉफी : कागज पर श्रीलंका पर दक्षिण अफ्रीका भारी, लेकिन चोकर्स तो....
X

लंदन : विश्व की नंबर एक टीम दक्षिण अफ्रीका शनिवार को कमजोर श्रीलंका के खिलाफ अपने चैम्पियंस ट्रॉफी अभियान की शुरुआत करेगी। आईसीसी टूर्नामेंट में अंतिम समय में लड़खड़ा जाने (चोकर्स) की शोहरत रखने वाली दक्षिण अफ्रीका विजयी शुरुआत के इरादे से मैदान पर उतरेगी। ग्रुप बी का यह पहला मुकाबला द ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

ये भी देखें :चैम्पियंस ट्रॉफी : बल्लेबाजों से निराश हैं, बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा

श्रीलंका इस मैच में अपने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बिना मैदान पर उतर सकती है। मैथ्यूज इस साल लगातार चोटों से परेशान रहे हैं और अधीकतर मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। अगर वह शनिवार का मैच नहीं खेलते हैं तो उपल थरंगा टीम की कमान संभाल सकते हैं।

इंग्लैंड जाने से पहले मैथ्यूज को पूरी तरह से फिट घोषित कर दिया गया था। लेकिन, श्रीलंका क्रिकेट द्वारा गुरुवार को जारी किए गए बयान के मुताबिक मैथ्यूज को स्ट्रेन की समस्या है।

मैथ्यूज के न होने से श्रीलंका को बड़ा झटका लग सकता है। उन्होंने अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 106 गेंदों में 95 रनों की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में वह नहीं खेले थे।

श्रीलंका की टीम का मौजूदा फॉर्म अच्छा नहीं है और वह इस टूर्नामेंट में कमजोर टीम के तमगे के साथ मैदान पर उतर रही है। श्रीलंका के लिए अच्छी खबर लसिथ मलिंगा का टीम में वापस आना है।

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम शानदार फॉर्म में है। मैच में उसका पलड़ा भारी है। इस मैच से पहले दोनों टीमों ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली थी जिसमें अफ्रीका ने 5-0 से जीत हासिल की थी।

दक्षिण अफ्रीका टीम की ताकत उसका मजबूत बल्लेबाजी क्रम है जिसमें कप्तान अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, डेविड मिलर, ज्यां पॉल ड्यूमिनी जैसे बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी में भी दक्षिण अफ्रीका अपने विपक्षी से मजबूत है। उसके पास कागिसो रबाडा, केशव महाराज, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस और लेग स्पिनर इमरान ताहिर हैं।

टीम :

दक्षिण अफ्रीका : अब्राहम डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, फाफ डु प्लेसिस, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मोरिस, व्यान पार्नेल, अंदिले पेहलुकव्यो, कागिसो रबाडा, इमरान ताहिर, ड्वायन प्रीटोरियस, केशव महाराज, फरहान बहरदीन, मोर्ने मोर्केल।

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), उपल थरंगा, निरोशन डिकवेला, कुशाल परेरा, कुशाल मेंडिस, चमारा कपुगेदरा, असेला गुणारत्ने, दिनेश चंडीमल, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, नुवान कुलासेकरा, थिसारा परेरा, लक्षण संदकाना, सीकुगे प्रसन्ना।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story