×

एक बार फिर दोहरायी 21 साल पहले की कहानी, नैरोबी में 2000 में भारत को ही हराकर जीती थी ICC की चैंपियंस ट्रॉफी

ICC Championship : वनडे विश्व कप (One Day World Cup) के सेमीफाइनल में 8 बार पहुंचने वाली न्यूजीलैंड की टीम दो बार विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची लेकिन वह कभी भी विजेता नहीं बन पाई।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shivani
Published on: 24 Jun 2021 9:09 AM GMT
2000 ICC World Cup Team
X

2000 ICC World Cup Team (Photo Social Media)

ICC Championship : न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का खिताब जीतकर एक नया इतिहास बनाने का काम किया है। वनडे विश्व कप (One Day World Cup) के सेमीफाइनल में 8 बार पहुंचने वाली न्यूजीलैंड की टीम दो बार विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची लेकिन वह कभी भी विजेता नहीं बन पाई। अब की बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जिस तरह से भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) को परास्त करके न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम में अपना परचम लहराया है, उससे यह साफ जाहिर होने लगा है कि वनडे विश्वकप के फाइनल तक का सफर तय करने वाली न्यूजीलैंड की टीम अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की विजेता है।

2000 ICC में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया

इस जीत के बाद न्यूजीलैंड के क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा 139 रनों की दी गई चुनौती उस समय कठिन लगने लगी थी जब भारतीय स्पिनर आर. अश्विन ने न्यूजीलैंड को 2 शुरुआती झटके दे दिए थे। इसके बाद कीवी टीम के कप्तान और रॉस टेलर ने शानदार साझेदारी करते हुए अपनी टीम को विजय दिला दी और दोनों खिलाड़ी अंत तक नाबाद रहे। हालांकि इस दौरान दोनों खिलाड़ियों को जीवनदान भी मिले, लेकिन जिस बहादुरी के साथ दोनों खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों का सामना किया वह जरूर काबिले तारीफ है और वह विश्व विजेता टीम के बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में गिने जा रहे हैं। दोनों ने काफी दबाव में अपनी पारी खेली है।

2000 Champions Trophy Photo (Photo Social Media)

आपको याद होगा कि न्यूजीलैंड में 21 साल पहले फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम को ही हराकर आईसीसी की पहली चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 2000 में नैरौबी में खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था। नजदीकी मुकाबले में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से जीत मिली थी।
हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम को विराट कोहली ने अच्छा खेल दिखाने के लिए बधाई दी और जीत की लय बरकरार न रख पाने के लिए बारिश को जिम्मेदार ठहराया था।
Shivani

Shivani

Next Story