×

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रिकेट के ये नियम, टी-20 वर्ल्ड कप पर पड़ेगा इन नियमों का बड़ा असर

ICC Cricket Rules 1 October 2022: क्रिकेट के नियमों में आईसीसी परिस्थियों के अनुरूप लगातार बदलाव कर रही है। अब एक बार फिर आईसीसी ने कई बड़े फैसले लिए हैं। ICC ने इसको लेकर एक सूची जारी की, जिसमें बदलाव होने वाले नियमों का जिक्र किया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Sep 2022 9:19 AM GMT
ICC Cricket Rules 1 October 2022
X

ICC Cricket Rules 1 October 2022

ICC Cricket Rules 1 October 2022: क्रिकेट के नियमों में आईसीसी परिस्थियों के अनुरूप लगातार बदलाव कर रही है। अब एक बार फिर आईसीसी ने कई बड़े फैसले लिए हैं। ICC ने इसको लेकर एक सूची जारी की, जिसमें बदलाव होने वाले नियमों का जिक्र किया है। जो 1 अक्टूबर 2022 से बदलने वाले हैं। इसका असर आगामी टी-20 वर्ल्ड कप पर भी पड़ेगा। ICC ने बॉल को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर अब स्थायी रूप से रोक लगा दी। इसके अलावा भी क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किए गए जो इस प्रकार है...

कैच आउट होने पर दिखाई देगा ये बदलाव:

बता दें क्रिकेट में जब कोई बल्लेबाज़ कैच आउट होता है। तो नया बल्लेबाज़ कभी स्ट्राइक पर तो कभी नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज़ी के लिए आता है। ऐसा तब होता है जब बल्लेबाज़ कैच आउट होने से पहले क्रीज पर छोर बदल लेते हैं। या छोर नहीं बदलते हैं। लेकिन अब दोनों ही स्थिति में नया बल्लेबाज़ ही स्ट्राइक पर खेलेगा।

लार के इस्तेमाल पर लगी रोक:

कोरोना महामारी के दौरान आईसीसी ने क्रिकेट मैचों के दौरान लार (saliva) पर अस्थायी रूप से बैन लगा दिया था। लेकिन अब आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए लार के इस्तेमाल पर स्थाई रूप से बैन लगा दिया है। मतलब अब कोई भी गेंदबाज़ लार के उपयोग से गेंद पर चमक लाने का प्रयास नहीं कर पाएगा। इसे क्रिकेट के एक्सपर्ट बड़ा फैसला मान रहे हैं।

2 मिनट के अंदर स्ट्राइक पर आना होगा:

आईसीसी ने क्रिकेट में एक और बड़ा बदलाव किया है। कोई भी बल्लेबाज़ आउट होता है तो उसके बाद नए बल्लेबाज़ को स्ट्राइक पर आने के लिए सिर्फ दो मिनट का समय मिलेगा। पहले यह समय तीन मिनट का होता था। जिसमें अब आईसीसी ने बड़ा बदलाव कर दिया है। लेकिन टी-20 इंटरनेशनल में यह समय 90 सेकंड का निर्धारित किया गया है।

नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज़ का रन आउट नियम बदला:

बता दें आईसीसी ने अब एक और बड़ा बदलाव कर दिया। अक्सर इस नियम को लेकर क्रिकेट में विवाद होता रहा है। यदि बल्लेबाज़ नॉन-स्ट्राइक पर खड़ा है और वो गेंदबाज़ के बॉल डालने से पहले ही क्रीज छोड़ देता है, तब गेंदबाज यदि उस बल्लेबाज़ को रनआउट करता है। तो अब उसे रनआउट ही दिया जाएगा।

फील्डिंग में गलत व्यवहार:

कोई भी गेंदबाज़ अब गेंदबाज़ी के दौरान गलत व्यवहार करेगा तो उसकी टीम को 5 रनों की पेनल्टी झेलनी पड़ेगी। रनअप के दौरान अगर गेंदबाज़ कुछ अनुचित व्यवहार या जानबूझकर कुछ गलत मूवमेंट करेगा तो अब अंपायर उस पर एक्शन ले सकता है। साथ गेंद को डेड बॉल भी करार देगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story