ICC Cricket Women's World Cup: भारत पर सबकी निगाहें,ये है पूरा कार्यक्रम

आईसीसी क्रिकेट महिला विश्वकप का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है और यह टूर्नामेंट 30 जनवरी 2021 से न्यूजीलैंड में खेला जाएगा।आईसीसी क्रिकेट महिला विश्वकप का यह 12वां सत्र होगा। न्यूजीलैंड पांचवीं बार खुद या संयुक्त रुप से आईसीसी विश्वकप की मेजबानी करेगा।

Anoop Ojha
Published on: 19 Jun 2019 1:13 PM GMT
ICC Cricket Womens World Cup: भारत पर सबकी निगाहें,ये है पूरा कार्यक्रम
X

वेलिंगटन: आईसीसी क्रिकेट महिला विश्वकप का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है और यह टूर्नामेंट 30 जनवरी 2021 से न्यूजीलैंड में खेला जाएगा।आईसीसी क्रिकेट महिला विश्वकप का यह 12वां सत्र होगा। न्यूजीलैंड पांचवीं बार खुद या संयुक्त रुप से आईसीसी विश्वकप की मेजबानी करेगा। इससे पहले उसने 1992 और 2015 के पुरुष विश्वकप की मेजबानी की थी जबकि 1982 और 2000 में महिला विश्वकप की मेजबानी भी न्यूजीलैंड ने ही की थी।

महिला विश्वकप में कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे और कुल आठ टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी।

यह भी पढ़ें.....World Cup 2019:शिखर धवन वर्ल्ड कप से बाहर, टीम इंडिया में ऋषभ पंत शामिल

मौजूदा रैंकिंग के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें सीधे विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं जबकि मेजबान होने के नाते न्यूजीलैंड इसमें खेलेगा। तीन अन्य टीमें क्वालिफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी।

यह भी पढ़ें.....World Cup 2019: NZ vs SA,गीली आउटफील्ड के कारण टास में देरी

इंग्लैंड ने 2017 में पिछले महिला विश्वकप की मेजबानी की थी जिसमें इंग्लैंड ने भारत को नौ रन से हराकर खिताब जीता था। दिलचस्प है कि पुरुष विश्वकप शुरु होने से दो साल पहले महिला विश्वकप की शुरुआत हो गई थी। पहला महिला विश्वकप 1973 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया था। पहला पुरुष विश्वकप 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था।

इंग्लैंड चार बार महिला विश्वकप का विजेता रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने छह बार यह खिताब जीता है। न्यूजीलैंड ने वर्ष 2000 में अपनी मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया को चार रन से हराकर यह खिताब जीता था। न्यूजीलैंड की टीम तीन बार उपविजेता रही है। भारत 2005 और 2017 में इस टूर्नामेंट का उपविजेता रहा है। वेस्टइंडीज की टीम 2013 में उपविजेता रही थी।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story