×

ICC का बड़ा ऐलान, रोहित शर्मा होंगे आईसीसी वनडे टीम ऑफ द इयर के कैप्टन

ICC Men's ODI Team of the Year 2023 Rohit Sharma: रोहित शर्मा के अलावा, टीम में अन्य भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और शुभमन गिल, स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज सिराज और शमी

Sachin Hari Legha
Published on: 23 Jan 2024 12:29 PM GMT
ICC Mens ODI Team of the Year 2023 Rohit Sharma
X

ICC Men's ODI Team of the Year 2023 Rohit Sharma (photo. Social Media)

ICC Men's ODI Team of the Year 2023 Rohit Sharma: रोहित शर्मा को ICC पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 का कप्तान बनाया गया, जिसमें छह भारतीय शामिल थे। अन्य दो टीमें जिनके एक से अधिक प्रतिनिधि हैं वे विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका हैं। इन दोनों की टीम में दो-दो क्रिकेटर हैं जबकि ऑलराउंडर डेरिल मिशेल न्यूजीलैंड की ओर से एकमात्र प्रतिनिधि थे। वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अलावा, टीम में अन्य भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और शुभमन गिल, स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी थे।

रोहित शर्मा बने कप्तान

आपको बताते चलें कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए 52 की औसत से 1255 रन बनाए। 'हिटमैन' पिछले साल वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे। साथ ही शुभमन गिल ने खुद को रोहित के पसंदीदा ओपनिंग पार्टनर के रूप में स्थापित कर लिया है। दाएं हाथ के स्टार खिलाड़ी ने कैलेंडर वर्ष के दौरान 1584 रन बनाए।

विराट कोहली के लिए 2023 रिकॉर्ड तोड़ने वाला रहा क्योंकि वह 2023 में छह मौकों पर तीन अंकों तक पहुंचे। उन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने के रास्ते में विश्व कप के दौरान सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के भारत के सर्वकालिक महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। न्यूजीलैंड के स्टार डेरिल मिशेल 2023 में ब्लैककैप के लिए सबसे आगे रहे क्योंकि उन्होंने शानदार पांच शतक लगाए और 52.34 की औसत से कुल 1204 रन बनाए।

वहीं भारत के गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और स्पिनर कुलदीप यादव ने पूरे 2023 में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से आईसीसी टीम में जगह बनाई। सिराज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट लिए, जबकि शमी, जिन्होंने वनडे विश्व कप को सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। टूर्नामेंट, 2023 में चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। इस बीच, इन-फॉर्म बाएं हाथ के स्पिनर स्पिनर कुलदीप ने 2023 में कुल 49 एकदिवसीय विकेट के साथ समापन किया।

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023: रोहित शर्मा (कप्तान) (भारत), शुभमन गिल (भारत), ट्रैविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), विराट कोहली (भारत), डेरिल मिशेल (न्यूजीलैंड), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर) (दक्षिण) अफ्रीका), मार्को जानसन (दक्षिण अफ्रीका), एडम ज़म्पा (ऑस्ट्रेलिया), मोहम्मद सिराज (भारत), कुलदीप यादव (भारत) और मोहम्मद शमी (भारत)।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story