×

ICC ने फिर किया क्रिकेट नियमों में बड़ा बदलाव, अब खिलाड़ियों को मानने होंगे ये सभी Rules

ICC New Rules For Cricket: इस नियमों के अनुसार जब मैदानी अंपायर स्टंपिंग की अपील रेफर करेंगे तो टीवी अंपायर विकेट के पीछे कैच की जांच नहीं करेंगे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Jan 2024 1:30 PM GMT
ICC ने फिर किया क्रिकेट नियमों में बड़ा बदलाव, अब खिलाड़ियों को मानने होंगे ये सभी Rules
X

ICC New Rules For Cricket: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा क्रिकेट नियमों में एक बार फिर से बदलवा किया गया है। जिसके बाद खिलाड़ियों की परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है। ऐसे में कोई भी खिलाड़ी इन नियमों का इस्तेमाल गलत तरीके से नहीं कर सकेगा। स्टंपिंग से लेकर कन्कशन तक कई नियम बदल गए हैं।

बता दें स्टंपिंग से जुड़े नियम को लेकर आईसीसी ने बड़ा कदम उठाया है। स्टंपिंग से जुड़े रिव्यू अब सिर्फ साइड-ऑन कैमरों को देखकर ही लिया जाएगा। इस नियमों के अनुसार जब मैदानी अंपायर स्टंपिंग की अपील रेफर करेंगे तो टीवी अंपायर विकेट के पीछे कैच की जांच नहीं करेंगे। टीवी अंपायर सिर्फ स्टंपिंग को लेकर फैसला सुनाएंगे। ऐसे में अगर कोई टीम पीछे पकड़े गए कैच यानी स्टंपिंग के दौरान कॉट-बिहाइंड की अपील करना चाहेगी तो अब डीआरएस के माध्यम से अलग से रिव्यू लेना होगा।

ICC ने कुछ नए नियम, यहां जानें विस्तार से:


स्टंपिंग को लेकर ही नहीं बल्कि ICC ने कन्कशन के नियम (Concussion Rules) में भी कुछ बदलाव किए हैं। नए रूल्स के अनुसार अगर बाहर गए खिलाड़ी को गेंदबाजी करने से सस्पेंड किया गया है तो उसकी जगह रिप्लेसमेंट पर आए खिलाड़ी को भी बॉलिंग करने की अनुमति नहीं होगी। इतना ही नहीं ICC ने मैदान पर खिलाड़ी के ट्रीटमेंट को लेकर भी नियम बदले हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, किसी खिलाड़ी को अगर चोट लगती है तो ऐसे में सपोर्ट स्टाफ को ऑन फील्ड ट्रीटमेंट के लिए बस 4 मिनट का ही समय मिलेगा।

दरअसल आईसीसी ने इन नियमों में बदलाव खिलाड़ी द्वारा गलत तरीके से नियमों का फायदा उठाए जाने पर किए हैं। कई बार मैचों में यह देखने को मिला था कि विकेटकीपर, DRS बचाने के लिए स्टंपिंग का सहारा लेते थे। इतना ही नहीं कई बार बॉलिंग टीम बैटर के क्रीज में होने के बाद भी स्टंपिंग करते थे ताकि रिव्यू को बचाया जा सके। तब ऐसे में थर्ड अंपायर को स्टंपिंग के साथ बल्ले से बॉल लगने का रिप्ले भी देखना पड़ता था और अगर कभी बल्ले का किनारा लगता था तो अंपायर को उसे आउट देना पड़ता था। इस तरह बॉलिंग टीम के रिव्यू बच जाते थे।

नए नियम के मुताबिक डेड बॉल (Dead Ball) पर वाइड और नॉ बॉल हुई तो उसका भी रन होगा। साथ ही मैदान पर मौजूद बॉलिंग एंड पर खड़े अंपायर को डेड बॉल का कारण फिल्डिंग टीम के कप्तान और बल्लेबाज को बताना होगा। डेड बॉल नियम को लेकर भी बदलाव हुए हैं। नए नियम के अनुसार, फील्डिंग टीम का कोई सदस्य अगर गलत तरीके से मूवमेंट करता दिखाई देगा तो बैटिंग करने वाली टीम को पेनल्टी के तौर पर एक्स्ट्रा 5 रन दिए जाएंगे। इसके अलावा डेड बॉल पर अगर वाइड या नॉ बॉल हुआ तो उसका भी रन दिया जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story