×

न्यूज़ीलैंड को हराकर इंडिया बन जाएगी ODI की नंबर-1 टीम, जानिए आईसीसी वनडे रैंकिंग की पूरी गणित

ICC Odi Rankings: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार यानी आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय टीम ने लगातार दो मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज पर कब्जा जमा लिया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Jan 2023 4:31 AM GMT (Updated on: 24 Jan 2023 4:31 AM GMT)
ICC Odi Rankings
X

ICC Odi Rankings

ICC Odi Rankings: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार यानी आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय टीम ने लगातार दो मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया के लिहाज से यह मैच महज औपचारिकता होगा। लेकिन भारतीय टीम इस मुकाबले में कीवी टीम को हराकर आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग बड़ा फायदा उठाना चाहेगी। टीम इंडिया अगर आज होने वाले इस मैच में जीत दर्ज करती है तो वो आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम का ताज पहन लेगी। टीम इंडिया इस मौके को गंवाना नहीं चाहेगी।

शानदार लय में है टीम इंडिया:

बता दें इस साल टीम इंडिया का अब तक का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। भारतीय टीम ने इस साल खेले गए पांच मैचों में जीत दर्ज की। एक में भी भारत को हार का सामना नहीं करना पड़ा। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम का प्रदर्शन बेहद लाजवाब रहा है। श्रीलंका के बाद भारत ने न्यूज़ीलैंड को भी वनडे सीरीज में मात दी। अब टीम इंडिया की नज़र श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के बाद न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भी 3-0 से जीत पर रहेगी। अगर भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतने में कामयाब रही तो वो आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी।

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारत को हराना नामुमकिन!

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर टीम इंडिया का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। टीम ने अब तक इस मैदान पर पांच वनडे मुकाबले खेले है। जिसमें से टीम ने पांचों मैचों में जीत हासिल की है। इसलिए आज के मैच में न्यूज़ीलैंड के लिए चुनौती बड़ी रहने वाली है। अब भारत के खिलाफ मेहमान कीवी टीम पर क्लीन स्वीप का खतरा बन गया है।

वनडे रैंकिंग का पूरा समीकरण:

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच से पहले कीवी टीम 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज थी। जबकि इंग्‍लैंड की टीम 113 अंकों के साथ दूसरे, ऑस्‍ट्रेलिया 112 अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर थी। वहीं भारतीय टीम 111 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज थी। लेकिन अब दूसरे मैच में टीम इंडिया जीत दर्ज कर सारा समीकरण ही बदल दिया। न्‍यूजीलैंड की टीम दूसरे स्‍थान पर आ गई। जबकि इंग्लैंड ने पहला स्थान प्राप्त कर लिया। वहीं भारत अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अब टीम इंडिया की निगाहें तीसरे वनडे में जीत दर्ज करके पहले स्थान पर कब्ज़ा करने की होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story