×

ICC OdI Rankings: भारत ने खत्म की न्यूज़ीलैंड की बादशाहत, अब वनडे में शीर्ष पर पहुंची ये टीम

ICC OdI Rankings: भारत ने न्यूज़ीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार दूसरी बार बुरी तरह हरा दिया। पहले मैच में जहां भारतीय बल्लेबाज़ों ने दम दिखाया तो वहीं दूसरे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने कीवी बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Jan 2023 5:04 AM GMT
ICC OdI Rankings
X

ICC OdI Rankings

ICC OdI Rankings: भारत ने न्यूज़ीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार दूसरी बार बुरी तरह हरा दिया। पहले मैच में जहां भारतीय बल्लेबाज़ों ने दम दिखाया तो वहीं दूसरे मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने कीवी बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया। भारत ने रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ साल 2023 में लगातार दूसरी बार वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इस हार से न्यूज़ीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया। अब न्यूज़ीलैंड को पीछे छोड़कर इंग्लैंड की टीम ने फिर से वनडे में अपनी बादशाहत कायम की। जबकि टीम इंडिया टॉप थ्री में पहुंच गई है।

न्यूज़ीलैंड को हुआ बड़ा नुकसान:

बता दें इस सीरीज से पहले कीवी टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज थी। लेकिन तीन मैचों की इस सीरीज में लगातार दो हार के साथ सीरीज गंवाने के चलते मेहमान टीम को बड़ा झटका लगा है। न्यूज़ीलैंड ने अब वनडे रैंकिंग में अपनी बादशाहत खो दी। अब न्यूज़ीलैंड को पीछे छोड़कर इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर पहुंच गई। न्‍यूजीलैंड दूसरे स्‍थान पर खिसका जबकि भारत एक स्‍थान के फायदे के साथ तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है।

कुछ ऐसे बदलाव वनडे रैंकिंग का समीकरण:

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच से पहले कीवी टीम 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज थी। जबकि इंग्‍लैंड की टीम 113 अंकों के साथ दूसरे, ऑस्‍ट्रेलिया 112 अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर थी। वहीं भारतीय टीम 111 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज थी। लेकिन अब दूसरे मैच में टीम इंडिया जीत दर्ज कर सारा समीकरण ही बदल दिया। न्‍यूजीलैंड की टीम दूसरे स्‍थान पर आ गई। जबकि इंग्लैंड ने पहला स्थान प्राप्त कर लिया। वहीं भारत अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

भारत ने दर्ज की आठ विकेट से जीत:

टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड को लगातार दूसरे वनडे मैच में भी हरा दिया। रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने आठ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने इस साल लगातार दूसरी वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है। तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 109 रन का लक्ष्य रखा है। इसके जबाव में टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story