TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

ICC World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक, वॉर्नर ने लगातार दूसरी सेंचुरी जड़कर बनाए कई रिकॉर्ड

ICC World Cup 2023: मैक्सवेल ने सिर्फ 40 गेंदों पर शतक जड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम का विश्व कीर्तिमान तोड़ दिया।

Anshuman Tiwari
Published on: 25 Oct 2023 1:56 PM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 3:00 PM GMT)
ICC ODI World Cup 2023 Australia vs Netherlands
X

ICC ODI World Cup 2023 Australia vs Netherlands (Photo-Social Media)

ICC World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के दौरान आज ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर के तूफानी शतकों की बदौलत पहाड़ जैसा स्कोर बनाने में कामयाबी हासिल की। स्टार ऑलराउंडर मैक्सवेल ने तो इतनी तूफानी अंदाज में बैटिंग की कि उन्होंने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया।

मैक्सवेल ने सिर्फ 40 गेंदों पर शतक जड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम का विश्व कीर्तिमान तोड़ दिया। मार्करम ने इसी वर्ल्ड कप के दौरान 49 गेंदों पर शतक लगाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया था। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने लगातार दूसरा शतक जड़ते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

मैक्सवेल ने जड़ा वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक

मैक्सवेल ने आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 44 गेंदों पर 106 रनों की पारी खेली। उन्होंने नीदरलैंड्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए सिर्फ 40 गेंदों में शतक पूरा कर लिया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने नौ चौके और 8 छक्के जड़े। इसके साथ ही वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी ग्लेन मैक्सवेल के नाम दर्ज हो गया है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के मार्करम के नाम दर्ज था। मार्करम ने मौजूदा विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंदों पर शतक जड़ा था। इससे पहले आयरलैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर वर्ल्ड कप में सेंचुरी जड़ी थी। 2015 में मैक्सवेल ने श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों पर शतक पूरा किया था। 2015 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बैटर एबी डिविलियर्स भी 52 गेंदों पर शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की थी।

सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

मैक्सवेल और पैट कमिंस की जोड़ी ने सातवें विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने स्टीव स्मिथ और नाथन कूल्टर नाइल का रिकॉर्ड तोड़ा। नाइल और स्मिथ ने 2019 के वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ नॉटिंघम में सातवें विकेट पर 102 रनों की साझेदारी निभाई थी मगर यह रिकॉर्ड आज टूट गया। 103 रनों की साझेदारी ऑस्ट्रेलिया की ओर से वर्ल्ड कप में सातवें या निचले क्रम पर सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है।

वॉर्नर के नाम भी दर्ज हुआ रिकॉर्ड

मैक्सवेल के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी तूफानी शतक जड़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने 93 गेंदों में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 104 रनों की शानदार पारी खेली। मौजूदा विश्व कप में वॉर्नर की यह लगातार दूसरी सेंचुरी है। आज उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने वनडे कॅरियर का 22वां शतक जड़ा।

वॉर्नर ने आज शतक जड़ने के साथ ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अब वे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टॉप पर हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में 7 शतक लगाए हैं।

सबसे तेज 22 शतक लगाने वाले तीसरे बैटर

इसके साथ ही वॉर्नर सबसे तेज 22 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 153 परियों के दौरान यह कमाल दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम सबसे तेज इतने शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने सिर्फ 126 पारियों के दौरान यह कमाल दिखाया था।

दूसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने 143 परियों के दौरान 22 शतक जड़े थे। इसके साथ ही वॉर्नर वनडे वर्ल्ड कप के दौरान लगातार दो सेंचुरी जड़ने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में भी शामिल हो गए हैं। वॉर्नर के अलावा मार्क वॉ, रिकी पोंटिंग और मैथ्यू हेडेन भी यह कमाल कर चुके हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story