×

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टी-20, वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में भी की अपनी बादशाहत कायम

ICC Rankings: क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने पहली बार इस खेल के तीनों फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम की है। आईसीसी ने बुधवार को ताज़ा रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय टीम ने टी-20, वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में भी शीर्ष स्‍थान हासिल करके इतिहास रच दिया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 15 Feb 2023 9:47 AM GMT
ICC Rankings
X

ICC Rankings

ICC Rankings: क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने पहली बार इस खेल के तीनों फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम की है। आईसीसी ने बुधवार को ताज़ा रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय टीम ने टी-20, वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में भी शीर्ष स्‍थान हासिल करके इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम क्रिकेट के इतिहास में पहली बार तीनों फॉर्मेट में पहली बार नंबर-1 पर पहुंची हैं। बता दें बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया था। अब आईसीसी ने जारी रैंकिंग में पहला स्थान पा लिया हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर हासिल किया शीर्ष स्‍थान:

बता दें टीम इंडिया ने हाल ही में टी-20 और वनडे में अपनी बादशाहत कायम की थी। उस समय भारतीय टीम टेस्ट में नंबर-2 पर काबिज थी। लेकिन नागपुर टेस्ट में मिली यादगार जीत से टीम इंडिया को काफी फायदा हुआ। और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। अब आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग के अनुसार भारतीय टीम 115 रेटिंग के साथ टेस्‍ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है। जबकि ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 111 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। टेस्‍ट टीम रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम 106 रेटिंग के साथ तीसरे स्‍थान पर बरक़रार है। वहीं कीवी टीम 100 रेटिंग और साउथ अफ्रीका 85 अंक के साथ चौथे और पांचवें स्‍थान पर बनी हुई हैं।

रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद हुआ बड़ा बदलाव:

टीम इंडिया को तक़रीबन दो साल पहले टी-20 विश्वकप 2021 के बाद रोहित शर्मा के रूप में नया कप्तान मिला। उसके बाद से टीम इंडिया का करिश्माई प्रदर्शन देखने को मिल रहा हैं। भले ही भारत आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाई हैं। लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम का जबरदस्त प्रदर्शन क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में देखने को मिल रहा हैं। इस साल होने वाले वनडे विश्वकप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को जीतकर भारत क्रिकेट जगत में एक नया अध्याय लिख सकता हैं।

रविचंद्रन अश्विन नंबर-2 पर आ गए:

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर आर.अश्विन को पहले मैच में आठ विकेट लेने से रैंकिंग में काफी फायदा हुआ हैं। अश्विन गेंदबाज़ों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऐसे में अब अश्विन की नज़र दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाज़ी के साथ आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर नज़र रहेगी। वहीं रोहित शर्मा को नागपुर टेस्ट में शतक लगाने का काफी फायदा मिला हैं। कप्तान रोहित शर्मा अब बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-8 पर आ गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story