×

ICC ने BCCI के खिलाफ पाकिस्तान के मुआवजे का दावा किया खारिज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के विवाद निवारण पैनल ने बीसीसीआई के खिलाफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुआवजे को उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर द्विपक्षीय सीरीज से जुड़े एमओयू का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया था।

Rishi
Published on: 20 Nov 2018 12:08 PM GMT
ICC ने BCCI के खिलाफ पाकिस्तान के मुआवजे का दावा किया खारिज
X

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के विवाद निवारण पैनल ने बीसीसीआई के खिलाफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुआवजे को उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर द्विपक्षीय सीरीज से जुड़े एमओयू का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया था।

यह भी पढ़ें …..VIDEO: सामने आया कप्तान विराट कोहली का असली बिहेवियर, लोगों से ऐसे आते हैं पेश

आपको बता दें, पीसीबी ने गत वर्ष 'भारी नुकसान' का हवाला देते हुए आईसीसी के सामने आधिकारिक तौर पर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। इस शिकायत में पीसीबी ने बीसीसीआई से 70 मिलियन डॉलर (तक़रीबन 500 करोड़) की भरपाई करने की मांग की थी।

मंगलवार को आईसीसी ने सोशल साईट ट्विटर पर ट्विट किया, विवाद निवारण पैनल ने बीसीसीआई के खिलाफ पाकिस्तान के मामले को खारिज कर दिया है। पीसीबी ने बीसीसीआई पर एमओयू का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाते हुए 70 मिलियन डॉलर के मुआवजे की मांग की थी। इस एमओयू में भारत को 2015 से 2023 के बीच पाकिस्तान से 6 द्विपक्षीय सीरीज खेलनी थीं।

यह भी पढ़ें …..विराट कोहली ! आपके रहते हुए ये किसने सुना दी ‘अनुष्का’ को खरी-खोटी

आईसीसी के पैनल की अध्यक्षता इंग्लैंड के बैरिस्टर माइकल बेलोफ क्यूसी ने की। वहीं बीसीसीआई ने इसके लिए ब्रिटेन के वकील इयान मिल्स की सुविधाएं लीं। लॉ फर्म सिरिल अमरचंद भी इसमें शामिल रही है।

यह भी पढ़ें: BCCI ने जारी किया 2018-19 घरेलू सीजन का शेड्यूल, यहां चेक करें लिस्ट

क्या कहा बीसीसीआई ने

बीसीसीआई ने जवाब में कहा था, वह इस कथित एमओयू को मानने के लिए बाध्य नहीं है और यह कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पाकिस्तान ने भारत द्वारा सुझाए आईसीसी के राजस्व मॉडल पर समर्थन की प्रतिबद्धता पूरी नहीं की।

ये भी देखें : Woman’s Day से पहले शमी की पत्नी ने उन्हें नंगा कर दिया है

आईसीसी ने क्या किया

आईसीसी ने इस विवाद के लिए तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति गठित की। मामले की सुनवाई एक से 3 अक्टूबर आईसीसी हेडक्वार्टर में हुई। यूपीए सरकार में विदेशी मंत्री रहे सलमान खुर्शीद से भी सुनवाई के दौरान जिरह हुई। खुर्शीद ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने के इंकार को सही ठहराया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story