×

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ख्वाजा को आईसीसी की फटकार, फलस्तीनियों को कर रहे थे सपोर्ट

Usman Khawaja: आईसीसी के नियम क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय कारणों से संबंधित संदेश प्रदर्शित करने से रोकते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Dec 2023 5:41 AM GMT
Australian batsman Usman Khawaja
X

Australian batsman Usman Khawaja   (photo: social media )

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को फिलिस्तीनियों के समर्थन में काली पट्टी पहनने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फटकार लगाई है। ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान बांह में काली पट्टी बांधी थी। ख्वाजा का जन्म पाकिस्तान में हुआ था और वह ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले मुस्लिम हैं।

क्या है नियम

आईसीसी के नियम क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय कारणों से संबंधित संदेश प्रदर्शित करने से रोकते हैं।

आईसीसी ने कहा है कि उस्मान ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी से पूर्व मंजूरी लिए बिना एक निजी संदेश (आर्मबैंड) प्रदर्शित किया। जबकि निजी संदेशों के लिए नियमों में मंजूरी लेने के लिए यह आवश्यक है।यह 'अन्य उल्लंघन' की श्रेणी के तहत एक उल्लंघन है।

खेलने पर रोक नहीं

आरोप का मतलब है कि ख्वाजा चेतावनी स्वीकार कर सकते हैं और खेलना जारी रख सकते हैं। हालाँकि, अगर वह मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में दोबारा आर्मबैंड पहनते हैं तो उन्हें अतिरिक्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में प्रशिक्षण के दौरान, ख्वाजा ने कहा था कि काली पट्टी "व्यक्तिगत शोक" के लिए थी। उसने कहा कि वह इस आरोप का विरोध करेंगे लेकिन मेलबर्न टेस्ट के दौरान आर्मबैंड नहीं पहनेंगे।

ख्वाजा ने कहा, ''आईसीसी जो कहती है, मैं उसका और उनके नियमों का सम्मान करता हूं। लेकिन मैं उनसे पूछूंगा और प्रतिवाद करूंगा कि वे इसे सभी के लिए निष्पक्ष और न्यायसंगत बनाते हैं और वे जिस तरह से कार्य करते हैं उसमें एकरूपता रखते हैं। वह निरंतरता अभी तक नहीं बन पाई है।”

37 वर्षीय ख्वाजा ने पर्थ में पहले टेस्ट से पहले प्रशिक्षण के दौरान ऐसे जूते पहने थे जिनपर फलस्तीनी झंडे के रंग में लिखा था : "स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है" और "सभी जीवन समान हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई पीएम का समर्थन

उस्मान ख्वाजा को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ से समर्थन मिला है, जिन्होंने कहा कि "सभी जीवन समान हैं" संदेश निर्विवाद था और राजनीतिक बयान के रूप में इरादा नहीं था। उन्होंने कहा - “मुझे लगता है कि उस्मान ख्वाजा एक महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं और उन्होंने जो स्थिति सामने रखी है। 'सभी जीवन समान हैं' एक ऐसी भावना है जो मुझे लगता है कि विवादास्पद है।'' "उस्मान ख्वाजा ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी, यानी उन्होंने इसे राजनीतिक बयान के रूप में नहीं देखा है।"

ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट चार दिन के अंदर 360 रन से जीत लिया. तीसरा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 3 जनवरी से शुरू होने वाला है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story