×

U19 World Cup 2024: आईसीसी ने चुनी U19 World Cup Team Of The Tournament, भारत के 4 खिलाड़ियों को मिली जगह

U19 World Cup 2024: आईसीसी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद इस टूर्नामेंट की बेस्ट टीम का किया चयन, जिसमें 4 भारतीय खिलाड़ियों ने बनायी अपनी जगह

Kalpesh Kalal
Published on: 13 Feb 2024 4:12 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2024 4:15 AM GMT)
U19 World Cup 2024
X

U19 World Cup 2024 (Source_Social Media)

U19 World Cup 2024: दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले गए आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के खिलाफ को ऑस्ट्रेलिया यूथ ब्रिगेड ने अपने नाम किया। रविवार को खिताबी जंग में भारतीय अंडर-19 टीम और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम आमने-सामने थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से टीम इंडिया को निराश करते हुए 79 रनों से हराकर टाइटल जीत लिया। 2023 में सीनियर टीमों के वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को फाइनल मैच में खिताब से वंचित कर दिया था।

आईसीसी ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के संपन्न होने के बाद अगले ही दिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने यूथ वर्ल्ड कप की बेस्ट टीम ऑफ द टूर्नामेंट का चयन किया है। सोमवार को आईसीसी के द्वारा टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान किया। जिसमें खिताबी जंग में हार झेलने वाली टीम इंडिया की यूथ ब्रिगेड से 4 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इसके अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ियों का सेलेक्शन हुआ, तो वहीं मेजूबान दक्षिण अफ्रीका के 2 खिलाड़ियों के साथ ही 1-1 खिलाड़ी वेस्टइंडीज और पाकिस्तान से चयनित हुआ है।

भारत से सर्वाधिक 4 और ऑस्ट्रेलिया से 3 खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी के द्वारा इस पूरे टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ घोषित टीम के 11 खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के ओपनर लुआन डी प्रीटोरियस को चुना है, जो विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। तो वहीं दूसरे ओपनर के रूप में ऑस्ट्रेलिया जूनियर टीम के बल्लेबाज हैरी डिक्सन को जगह दी गई है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया यूथ टीम के कप्तान ह्यू वीबगेन को नंबर-3 पर रखने के साथ ही कप्तान भी बनाया गया है।


भारत से उदय सहारन, मुशीर खान और सचिन धास ने बनायी जगह

इसके बाद इस टीम में भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान उदय सहारन और स्टार बल्लेबाज मुशीर खान को जगह दी गई है। इन दोनों ही खिलाड़ियों का वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन रहा है। इसके बाद सचिन धास को भी मौका मिला है, जिन्होंने सेमीफाइनल मैच में कमाल की पारी खेली थी। मिडिल ऑर्डर में टीम इंडिया का दबदबा देखने को मिल रहा है। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाड़ी नाथन एडवर्ड को मौका दिया गया है, जो काफी बेहतरीन दिखे थे। तो वहीं एक और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैलम विडलर को रखा गया है।

सौम्य पांडे भी टीम में स्थान बनाने में कामयाब

इसके बाद इस टीम में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उबैद शाह और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका टीम में जान फूंक रहे हैं। तो वहीं भारत के स्टार युवा स्पिन गेंदबाज सौम्य पांडे को बतौर मुख्य स्पिन गेंदबाज टीम में रखा गया है। इस तरह से इस यूथ वर्ल्ड कप में छाने वाले टॉप-11 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

आईसीसी के द्वारा चुनी गई U19 World Cup Team Of The Tournament

लुआन ड्रे प्रीटोरियस (विकेटकीपर), हैरी डिक्सन, ह्यू वीबगेन (कप्तान), मुशीर खान, उदय सहारन, सचिन धास, नाथन एडवर्ड, कैलम विडलर, उबैद शाह, क्वेना मफाका, सौम्य पांडे

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story