ICC T20 Rankings: हार्दिक पंड्या बने दुनिया में नंबर वन ऑलराउंडर,विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम

ICC T20 Rankings: आईसीसी ने टी 20 वर्ल्ड कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण हार्दिक पंड्या को शीर्ष पर रखा है। इस तरह पंड्या ने हसरंगा से बादशाहत छीन ली है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 July 2024 12:44 PM GMT
ICC T20 Rankings
X

ICC T20 Rankings

ICC T20 Rankings: टी 20 वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर से टी 20 खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की गई है। यह रैंकिंग टीम इंडिया के उप भकप्तान और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। पंड्या अब दुनिया में नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं।आईसीसी की ताजा रैंकिंग में हार्दिक पंड्या और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा दोनों के 222 रेटिंग अंक हैं। हालांकि आईसीसी ने टी 20 वर्ल्ड कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के कारण हार्दिक पंड्या को शीर्ष पर रखा है। इस तरह पंड्या ने हसरंगा से बादशाहत छीन ली है।

नंबर एक बनने वाले भारत के पहले खिलाड़ी

हार्दिक पंड्या ने दो पायदान की उछाल मारते हुए यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हाल में हुए टी 20 विश्व कप के दौरान भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनने में हार्दिक पंड्या ने बड़ी भूमिका निभाई थी। जानकारों के मुताबिक टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान किए गए शानदार प्रदर्शन के कारण हार्दिक को यह बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। टी 20 में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बनने वाले हार्दिक पंड्या भारत के पहले खिलाड़ी हैं।


फाइनल मुकाबले में किया था शानदार प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 के वर्ल्ड वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में हार्दिक पंड्या ने शानदार प्रदर्शन किया था। गेंदबाजी के दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दो सबसे प्रमुख खिलाड़ियों हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर को आउट करके भारत की जीत की पटकथा लिखी थी।फाइनल मुकाबले के दौरान हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवर फेंका था और इस ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने डेविड मिलर को पवेलियन की राह दिखा दी थी। हालांकि मिलर का विकेट लेने में बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे सूर्यकुमार यादव की भी बड़ी भूमिका थी। उन्होंने बाउंड्री लाइन पर एक असंभव सा कैच पकड़ कर दक्षिण अफ्रीका के खेमे में निराशा फैला दी थी।


टीम की जरूरत पर काम आए हार्दिक

टी 20 विश्व कप के दौरान हार्दिक पंड्या ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया। टीम की जरूरत के मुताबिक विकेट हासिल करके उन्होंने विपक्षी टीम को बैकफुट पर धकेलने में प्रभावशाली भूमिका निभाई। विश्व कप के दौरान उन्होंने उन्होंने 150 से अधिक के स्ट्राइक-रेट से 144 रन बनाए और 11 विकेट भी चटकाए।वैसे फाइनल मुकाबले के दौरान उन्होंने सबसे शानदार प्रदर्शन किया। भारत के लिए खतरनाक साबित हो रहे हेनरिक क्लासेन को उन्होंने पारी के 17वें ओवर में आउट किया था। इसके बाद हार्दिक ने अंतिम ओवर फेंका और 16 रनों का बचाव करते हुए भारत को टी20 विश्व कप खिताब जीतने में मदद की। टीम इंडिया ने 2007 के बाद 2024 में टी 20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है।


हार्दिक के लिए आसान नहीं था सफर

हार्दिक पंड्या के लिए टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करना आसान नहीं माना जा रहा था। आईपीएल 2024 के दौरान उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। उन्होंने मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी और उनकी कप्तानी में मुंबई की मजबूत टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई। यही नहीं उन्हें लगभग हर मैच में स्टेडियम में ट्रोल किया गया, उनके खिलाफ जमकर हूटिंग भी हुई थी।वैसे पंड्या ने इन सबसे पार पाते हुए टी20 वर्ल्ड कप में कमाल का परफॉर्मेंस देकर आलोचकों के मुंह पर ताला लगा दिया। विश्व कप जीतने के बाद हार्दिक ने कहा भी था कि मुझे क्रिकेट के बारे में तनिक भी जानकारी न रखने वाले लोग भी जमकर कोस रहे थे और ऐसे सभी लोगों को अब जवाब मिल गया होगा।


बुमराह ने भी लगाई लंबी छलांग

टी20 आलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं। इनमें मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन को एक स्थान का फायदा हुआ। मोहम्मद नबी चार पायदान के नुकसान के साथ शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं।पुरुषों की टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में, एनरिक नॉर्त्जे 675 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष रैंकिंग वाले आदिल राशिद के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए। भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी छलांग लगाई है। बुमराह ने टी 20 विश्व कप के दौरान 15 विकेट और 4.18 की शानदार इकोनॉमी के लिए टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता था। बुमराह 12 स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष-10 में एंट्री पाने के करीब पहुंच चुके हैं। यह साल 2020 के बाद से उनकी सर्वोच्च रैंकिंग है।


कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह को भी फायदा

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं। कुलदीप यादव तीन पायदान के फायदे से संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा अर्शदीप सिंह को भी विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है।


टी 20 विश्व कप में विकेट चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने के बाद और अर्शदीप सिंह करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए।दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी पांच पायदान ऊपर चढ़कर शीर्ष 15 में पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम को टी 20 विश्व कप के दौरान अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के कारण दो अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story