×

ICC T20 Rankings: ईशान किशन की टी20 क्रिकेट में लंबी छलांग, दिग्गजों को पीछे छोड़ पहुंचे इस स्थान पर

ICC T20 Rankings: भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बुधवार को जारी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 68 पायदान की बड़ी लंबी छलांग लगाते हुए सीधे 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Prashant Dixit
Published on: 15 Jun 2022 11:57 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2022 12:28 PM GMT)
ICC T20 Rankings Ishan Kishan
X

ICC T20 Rankings Ishan Kishan (image credit internet)

ICC T20 Rankings: आईसीसीआईसीसी ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूप की रैंकिंग जारी की है। जिस में से टी 20 क्रिकेट में भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बुधवार को जारी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 68 पायदान की बड़ी लंबी छलांग लगाई है। जिस से वह अब सीधे 75वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गए। जो उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक की सबसे अच्छी रैंक है। तो दूसरी और गेंदबाजों की रैंकिंग में भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल भी अपनी रैंक सही करने सफल रहे है।

ईशान किशन की रैंकिंग में उछाल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही घरेलू टी20 सीरीज में ईशान किशन लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने अब तक तीन मैचों में 164 रन बनाए हैं, जिस के बाद वह टी20 में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंचने में सफल रहे है। किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, यह टी-20 सीरीज़ शुरू होने से पहले ईशान किशन टी-20 रैंकिंग में 75वें नंबर पर थे, पर तीनों मैच में कमाल का प्रर्दशन करते हुए 164 रन बनाएं, जिसके बाद वह सातवें नंबर पर पहुंच गए है।


भारतीय बल्लेबाजों में ईशान के बाद केएल राहुल 14वें स्थान मौजूद दूसरे सबसे अच्छी रैंक के खिलाड़ी हैं, जो चोटिल होने की वजह से इस सीरीज में नहीं खले रहे हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा 16वें और श्रेयस अय्यर 17वें स्थान पर मौजूद है। जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली दो पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं। अभी जारी एसए के खिलाफ़ 5 मैचों की सीरीज के बाद इस रैंकिंग में बदलाव संभव

गेंदबाजों की रैंकिंग में यह हुआ सुधार

गेंदबाजों की रैंकिंग में दिग्गज भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल भी अपनी रैंकिंग सही करने में बहुत हद तक सफल रहे। दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर सात पायदान ऊपर छड़कर 11वें स्थान पर और लेग स्पिनर चहल चार पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के हेजलवुड ने टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान फिर से हासिल कर लिया है, श्रीलंका के महीश थीक्षाना 16 पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों में पहले और दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के क्रमशा बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान मौजूद है।है।।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story