×

ICC टी-20 रैंकिंग में भारत शीर्ष पर बरकरार, ऑस्ट्रेलिया को हुआ बड़ा नुकसान

ICC T20 Rankings: हैदराबाद के मैदान पर टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में पहला मैच जीतने के बावजूद सीरीज गंवा दी। इस जीत से टीम इंडिया को काफी फायदा हुआ।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Sep 2022 10:19 AM GMT
ICC T20 Rankings
X

ICC T20 Rankings

ICC T20 Rankings: हैदराबाद के मैदान पर टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में पहला मैच जीतने के बावजूद सीरीज गंवा दी। इस जीत से टीम इंडिया को काफी फायदा हुआ। इस जीत से टीम का मनोबल काफी बढ़ा है, जिससे आगामी विश्वकप में टीम एक नई ऊर्जा के साथ मैदान पर विपक्षी टीमों से लोहा लेगी। फिर दूसरी तरफ मेहमान ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में लगातार दो हार से बड़ा झटका लगा है। वहीं सोमवार को आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा टी-20 रैंकिंग में भी टीम इंडिया कि बादशाहत बरक़रार रही। लेकिन इस सीरीज हार से ऑस्ट्रेलिया को बड़ा नुकसान हुआ है। चलिए देखते हैं भारत की इस सीरीज में जीत से टी-20 रैंकिंग में कितना असर पड़ा....

भारत को मिला फायदा:

भारतीय टीम ने लगातार दो टी-20 मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इससे भारत कई पॉइंट्स का लाभ मिला। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम जो इस समय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद है, उसे पाकिस्तान के खिलाफ चौथे मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में इंग्लैंड की टीम अब भारत से और पिछड़ गई है। भारत के अब 268 रेटिंग अंक हो गए हैं। दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 261 अंकों के बीच सात अंकों का फासला हो गया है। दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के 258 अंक हैं और दोनों क्रमश: तीसरे और चौथे पायदान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया को हुआ एक पॉइंट का नुकसान:

बता दें ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला मैच जीतकर अगले दोनों मैच गंवा दिए। इससे मेहमान टीम को सीरीज हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी रैंकिंग में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के 251 अंक थे, लेकिन अब एक अंक की गिरावट के साथ 250 पॉइंट्स रह गए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में आईसीसी रैंकिंग में छठवें स्थान पर बरक़रार है। ऑस्ट्रेलिया से दो पॉइंट्स ज्यादा यानी 252 अंकों के साथ कीवी टीम पांचवें स्थान पर काबिज है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story