×

ICC Test Cricket: इंग्लैंड इस पूर्व खिलाड़ी को सता रहा टेस्ट क्रिकेट का भविष्य, WTC के बावजूद भी आईसीसी पर साधा निशाना

WTC ICC Test Cricket: हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका द्वारा न्यूज़ीलैंड टेस्ट दौरे के लिए कमज़ोर टीम घोषित करने को लेकर क्रिकेट जगत में काफ़ी हंगामा मचा हुआ है

Sachin Hari Legha
Published on: 9 Jan 2024 5:26 PM GMT
WTC ICC Test Cricket
X

WTC ICC Test Cricket (photo. Social Media)

ICC Test Cricket WTC: हाल ही में दक्षिण अफ़्रीका द्वारा न्यूज़ीलैंड टेस्ट दौरे के लिए कमज़ोर टीम घोषित करने को लेकर क्रिकेट जगत में काफ़ी हंगामा मचा हुआ है। उनके अधिकांश रेड-बॉल नियमित खिलाड़ी, जो हाल ही में घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला का हिस्सा थे, को SA20 लीग के दूसरे सीज़न का हिस्सा बनने के लिए अनुबंधित किया गया है, जिससे क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को सात अनकैप्ड खिलाड़ियों का नाम मिल गया है। दो टेस्ट मैचों की प्रतियोगिता के लिए 14 सदस्यीय टीम में एक कप्तान भी शामिल है जो पदार्पण करने के लिए तैयार है।

वहीं इस चौंकाने वाली घोषणाICC Test Cricket: The future of Test cricket is haunting this former England player ने खेल के दिग्गजों और विशेषज्ञों को टेस्ट क्रिकेट के भविष्य के बारे में चिंतित कर दिया क्योंकि उन सभी ने पारंपरिक प्रारूप को जीवित रखने और उभरते क्रिकेटरों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए अपने सुझाव दिए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ उन लोगों में से थे, जिन्होंने सीएसए के कृत्य के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और शीर्ष क्रिकेट बोर्डों, जिसमें बीसीसीआई भी शामिल है, की कड़ी आलोचना की और एक सोशल मीडिया पोस्ट किया, जहां उन्होंने टीम की घोषणा को "निर्णायक क्षण" कहा, “टेस्ट क्रिकेट की मौत।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विजडन क्रिकेट वीकली पॉडकास्ट पर बोलते हुए, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्क बाउचर (Mark Butcher) ने भी शीर्ष निकाय को बुलाया, क्योंकि उन्होंने माना कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का खराब-संरचित प्रारूप, जो अब अपने तीसरे चक्र में है, ने टेस्ट क्रिकेट के लिए मामलों को बदतर बना दिया है। उन्होंने कहा, “उन चीजों में से एक जिसने इसे और भी अपरिहार्य बना दिया है, वह है जो उन्होंने टेस्ट मैच क्रिकेट, जो कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप है, को बचाने की कोशिश के लिए किया है।”

उन्होंने आगे कहा, “मुद्दा यह है कि आपकी द्विपक्षीय श्रृंखला को प्रशंसकों और उसमें खेलने वाले दो देशों के खिलाड़ियों की कल्पना को पकड़ना होगा, और फिर व्यापक क्रिकेट देखने वाले लोगों को, और उनका एकमात्र तरीका यही है कि वे प्रतिस्पर्धी हों, और यह हमेशा ऐसा ही था। टेस्ट मैच श्रृंखलाएं थीं और टेस्ट मैच अपने आप में, एकल खेल, महत्वपूर्ण घटनाएँ थीं। यह विचार कि आप पूरी चीज़ को तीन साल तक विस्तारित करते हैं और ब्ला ब्ला ब्ला, कुछ सीरीज़ इसके लायक हैं, कुछ सीरीज़ इसके लायक हैं, कुछ टीमों से इस सप्ताह नहीं पूछा जा सकता है - यह इसे और भी अधिक अस्पष्ट बनाता है। मुझे लगता है कि इसे प्रासंगिक बनाए रखने के लिए जो एकमात्र प्रयास किया गया, उसने इसे और बदतर बना दिया है।”

मार्क बाउचर (Mark Butcher) ने आगे कहा, “मुझे नहीं पता, सभी गलत जगहों पर प्रयास किया गया है। और वे स्थान जहां इससे वास्तव में फर्क पड़ सकता था, यानी, टीवी अधिकारों के लिए राजस्व को बराबर करना, देशों को अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को बनाए रखने में सक्षम बनाना, उन्हें टेस्ट मैच के प्रदर्शन के लिए सार्वभौमिक मानक पैसे का भुगतान करने में सक्षम बनाना। और जो भी हो और फिर अमीर बोर्डों को अपने खिलाड़ियों को जो कुछ भी वे चाहते हैं भुगतान करने की अनुमति दें - मुझे इनमें से किसी भी चीज़ से कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें तो यह सिर्फ एक समर्पण है। अब तक यह एक धीमी गति से चलने वाली कार दुर्घटना थी और अब यह धमाके जैसी है - प्रभाव डाला गया है।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story