×

जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में रचा इतिहास, टेस्ट में बने दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज

ICC Test Ranking: इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन अभी उम्र के उस पड़ाव में जहां तेज़ गेंदबाज़ खेलने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। जबकि जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में इतिहास रच दिया। वो दुनिया के एक नम्बर टेस्ट गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के 87 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Feb 2023 10:08 AM GMT
जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में रचा इतिहास, टेस्ट में बने दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज
X

ICC Test Ranking: इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन अभी उम्र के उस पड़ाव में जहां तेज़ गेंदबाज़ खेलने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। जबकि जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में इतिहास रच दिया। वो दुनिया के एक नम्बर टेस्ट गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के 87 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है। आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में जेम्स एंडरसन दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बने हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंग्स को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम की है। वहीं इस सूची में टीम इंडिया के स्पिनर आर. अश्विन दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

करीब चार साल से कमिंग्स के पास था ये ताज:

जेम्स एंडरसन 40 साल की उम्र के बाद भी दमदार गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों को काफी परेशान कर रहे हैं। कीवी टीम के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में एंडरसन ने सर्वाधिक विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया। उन्होंने नम्बर-1 की कुर्सी से ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंग्स को हटा दिया। बता दें कमिंग्स पिछले करीब चार साल से टेस्ट क्रिकेट में एक नम्बर गेंदबाज़ बने हुए थे। लेकिन अब इस पर एंडरसन ने कब्ज़ा जमा लिया हैं। कमिंस का प्रदर्शन भारत के खिलाफ दोनों टेस्ट में अच्छा नहीं रहा था। उन्हें 2 टेस्ट में सिर्फ 3 विकेट मिले। एंडरसन को इसी का फायदा हुआ।

कुछ ऐसा रहा एंडरसन का टेस्ट करियर?

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ हैं। एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 178 टेस्ट मैचों 25.94 की औसत से कुल 682 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/42 का रहा है। एंडरसन ने टेस्ट करियर में 32 बार एक पारी में कुल पांच विकेट लिए हैं। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। एंडरसन के निशाने पर शेन वॉर्न का रिकॉर्ड रहेगा। अभी वॉर्न से एंडरसन केवल 26 विकेट दूर हैं।

रविंद्र जडेजा की टॉप-10 में वापसी:

आईसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर काबिज हैं। जबकि दूसरे स्थान पर आर. अश्विन का नाम आता हैं। टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर 3 पर पैट कमिंस हैं। चौथे नंबर पर इंग्लैंड के ओली रोबिन्सन काबिज हैं। चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर चल रहे भारत के जसप्रीत बुमराह नंबर 5 पर अपनी जगह बना पाने में कामयाब रहे हैं। रविंद्र जडेजा की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप 10 में वापसी हुई है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story