×

ICC Test Rankings: विराट कोहली लुढ़के, टेस्ट ऑलराउंडर में जडेजा टॉप पर

ICC Test Rankings: विराट कोहली ताजा टेस्ट रैंकिंग में दसवें स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian captain Rohit Sharma) आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Prashant Dixit
Published on: 30 March 2022 1:59 PM GMT
ICC Test Rankings: Virat Kohlis ranking drops, Jadeja tops Test all-rounder
X

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: Photo - Social Media

ICC Test Rankings: आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग (ICC's latest test rankings released) में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जहां टॉप पर बने हुए हैं वहीं पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Former Indian Captain Virat Kohli) और भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को नुकसान हुआ है।

कोहली ताजा टेस्ट रैंकिंग में दसवें स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian captain Rohit Sharma) आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई मार्नस लाबुशेन (marnus labushen) अब भी पहले स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया के ही पैट कमिंस दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं।

ऑलराउंडर आर अश्विन को एक स्थान का फायदा हुआ

टेस्ट के बेस्ट ऑलराउंडर की बात की जाए तो भारत के रवींद्र जडेजा टॉप पर बने हुए हैं। वह पिछले हफ्ते ही टेस्ट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बने थे। भारतीय ऑलराउंडर आर अश्विन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो ऑलराउंडर की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में सबसे बड़ी छलांग ऑस्ट्रेलियाई के उस्मान ख्वाजा ने लगाई है। जिनको पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज में दमदार प्रदर्शन का फायदा हुआ है।

भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में एक-एक पायदान नीचे खिसककर आठवें और दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा बल्लेबाजों की लिस्ट 754 अंक के साथ एक स्थान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गए हैं। वहीं विराट कोहली के 742 रेटिंग अंक हैं और वह दसवें स्थान पर खिसककर पहुंच गए हैं।

रविंद्र जडेजा ने आलराउंडरो की सूची में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। जबकि रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (Jason Holder) को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टेस्ट गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर और तेज गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह चौथे स्थान पर बने हुए है। वनडे रैंकिंग में विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है और रोहित शर्मा एक पायदान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में टॉप 10 में केवल एक भारतीय जसप्रीत बुमराह छठे स्थान पर हैं।

टॉप 10 में 4 ऑस्ट्रेलियाई

टेस्ट के टॉप दस बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के 4 खिलाड़ी शामिल हैं। मार्नस लाबुशेन पहले और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) दूसरे स्थान पर हैं। तो ख्वाजा सातवें और हेड आठवें पायदान पर हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन तीसरे और इंग्लैंड के जो रूट चौथे पायदान स्थान पर काबिज हैं। बाबर आजम पांचवें और दिमुथ करुणारत्ने छठें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस अब भी दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। वहीं, अश्विन दूसरे और कैगिसो रबाड़ा तीसरे स्थान पर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह अब भी चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story