×

ICC Test Rankings: विलियमसन पहुंचे टॉप पर, स्टीव स्मिथ की रैंकिंग घटी, जानें किस स्थान पर हैं विराट

तीस साल के विलियमसन ने भारत के खिलाफ कम स्कोर वाले फाइनल की दो पारियों में क्रमश: 49 और नाबाद 52 रन बनाए, जिससे उनके 901 अंक हो गए हैं और उन्होंने स्टीव स्मिथ (891 अंक) पर 10 अंक की बढ़त बना ली है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 1 July 2021 3:02 AM GMT

Williamson reached the top, Steve Smiths ranking decreased
X

 ICC Test Rankings में विलियमसन पहुंचे टॉप पर: फोटो- सोशल मीडिया

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

ICC Test Rankings: हाल ही में समाप्त हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल में न्यूजीलैंड ने शानदार दर्ज किया। इस चैम्पियनशिप में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। बता दें कि 30 साल के विलियमसन ने भारत के खिलाफ कम स्कोर वाले फाइनल की दो पारियों में क्रमश: 49 और नाबाद 52 रन बनाए, जिससे उनके 901 अंक हो गए हैं और उन्होंने स्टीव स्मिथ (891 अंक) पर 10 अंक की बढ़त बना ली है।

वहीं, दूसरी तरफ भारतीय कप्तान विराट कोहली (812) चौथे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि रोहित शर्मा (759) छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (752) सातवें स्थान पर हैं, दो हफ्ते पहले स्मिथ विलियमसन को पछाड़कर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए थे, लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान ने फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। विलियमसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान पहली बार नवंबर 2015 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे।

रॉस टेलर तीन स्थान के फायदे से 14 स्थान पर पहुंच गए हैं।

डब्ल्यूटीसी फाइनल की दूसरी पारी में नाबाद 47 रन बनाकर विलियमसन के साथ 96 रनों की अटूट साझेदारी करने वाले रॉस टेलर तीन स्थान के फायदे से 14 स्थान पर पहुंच गए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे पहली पारी में सर्वाधिक 52 रन बनाने के बाद 18 स्थान के फायदे से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


रॉस टेलर: फोटो- सोशल मीडिया

प्लेयर ऑफ द मैच बने काइल जेमिसन 13वें स्थान पर

तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को फायदा हुआ है। प्लेयर ऑफ द मैच बने काइल जेमिसन मैच में 31 रन पर 5 और 30 रन पर दो विकेट चटकाने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी यह रैंकिंग हालांकि हैरानी भरी नहीं है, क्योंकि वर्ष 1900 से उनसे बेहतर औसत के साथ उनसे अधिक विकेट किसी ने नहीं चटकाए हैं।

तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 11वें स्थान पर

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट मैच में 48 रन पर दो और 39 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत की ओर से उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 49 और 15 रन की पारियां खेलने के बाद दो स्थान के फायदे से बल्लेबाजी रैंकिंग में 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडरों की सूची में एक हफ्ते शीर्ष पर रहने के बाद भारत के रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर एक बार फिर शीर्ष पर हैं।

टी20 रैंकिंग में वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में 35 गेंदों में 71 रनों की पारी खेलने के बाद तीन स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

क्रिस जॉर्डन: फोटो- सोशल मीडिया

क्रिस जॉर्डन: फोटो- सोशल मीडिया


स्पिनर फैबियन एलेन 23 स्थान के फायद से 20वें स्थान पर

फैबियन एलेन 23 स्थान के फायद से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं ये बाएं हाथ के स्पिनर हैं। दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक एक स्थान के फायदे से 22वें, रीजा हेंड्रिक्स तीन स्थान के फायदे से 24वें और तेंबा बावुमा 24 स्थान के फायदे से 64वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतने से 50 ओवर के प्रारूप के विश्व चैम्पियन इंग्लैंड का इस साल होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से पहले मनोबल बढ़ेगा।

गेंदबाजों की सूची में 11वें स्थान पर

गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन पांच स्थान के फायदे से 11वें, मार्क वुड 11 स्थान के फायदे से 14वें, सैम कुरेन 62 स्थान के फायदे से 39वें और डेविड विली 23 स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा पांच स्थान के फायदे से पांचवें और दुष्मंत चमीरा 41 स्थान के फायदे से 43वें स्थान पर हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story