×

आईसीसी रैंकिंग में हुई बड़ी चूक, कुछ ही घंटों में भारत ने गंवाया पहला स्थान, जानिए पूरा माजरा...

ICC Test Rankings: आईसीसी जैसी खेल की प्रतिष्ठित संस्‍था से बुधवार को बड़ी चूक हो गई। जिसके बाद भारतीय फैंस की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन जब बाद में आईसीसी ने अपनी इस चूक को सुधारा तो सभी हैरान रह गए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Feb 2023 1:37 AM GMT
ICC Test Rankings
X

ICC Test Rankings

ICC Test Rankings: आईसीसी जैसी खेल की प्रतिष्ठित संस्‍था से बुधवार को बड़ी चूक हो गई। जिसके बाद भारतीय फैंस की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन जब बाद में आईसीसी ने अपनी इस चूक को सुधारा तो सभी हैरान रह गए। जी हां, बुधवार को आईसीसी ने अपनी टेस्ट की ताज़ा रैंकिंग जारी की थी। जिसमें बड़ी लापरवाही सामने आई थी। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी रैंकिंग में भारत को पहला स्थान मिला था। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने वनडे, टी-20 और टेस्ट में एक साथ नंबर-1 का ताज पहना। लेकिन कुछ ही देर बाद जब आईसीसी को अपनी गलती का एहसास हुआ तो भारत फिर नंबर-2 पर आ गया।

फिर आईसीसी ने अपनी गलती सुधारी...

आईसीसी की गलती से जहां भारतीय फैंस खुश हो गए तो कुछ ही देर बाद उन्हें फिर से मायूसी हाथ लगी। टेस्ट रैंकिंग में सुधार करते हुए कुछ समय के बाद आईसीसी ने एक बार फिर टेस्ट टीमों की रैंकिंग जारी की। आईसीसी दूसरी टेस्‍ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम दूसरे स्‍थान पर काबिज है जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर-1 पर बरक़रार रही। बीसीसीआई के अधिकारी भी आईसीसी की इस चूक से नाराज़ नज़र आए। इसको लेकर BCCI के एक अधिकारी ने कहा, 'या तो ICC ने भारी चूक की है या फिर उन्‍होंने गलती की है।'

ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर हासिल किया शीर्ष स्‍थान:

बता दें आईसीसी द्वारा दोपहर को जारी रैंकिंग में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। अब आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग के अनुसार भारतीय टीम 115 रेटिंग के साथ टेस्‍ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है। जबकि ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 111 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। टेस्‍ट टीम रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम 106 रेटिंग के साथ तीसरे स्‍थान पर बरक़रार है। वहीं कीवी टीम 100 रेटिंग और साउथ अफ्रीका 85 अंक के साथ चौथे और पांचवें स्‍थान पर बनी हुई हैं। लेकिन इसके बाद फिर बदलाव करना पड़ा और भारत नम्बर दो पर आ गया।

अश्विन नंबर-2 पर आ गए:

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर आर.अश्विन को पहले मैच में आठ विकेट लेने से रैंकिंग में काफी फायदा हुआ हैं। अश्विन गेंदबाज़ों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऐसे में अब अश्विन की नज़र दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाज़ी के साथ आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर नज़र रहेगी। वहीं रोहित शर्मा को नागपुर टेस्ट में शतक लगाने का काफी फायदा मिला हैं। कप्तान रोहित शर्मा अब बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-8 पर आ गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story