×

महिला टी20 विश्व कप के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा, सिर्फ़ महिला अंपायर और रेफ़री को किया शामिल

ICC Women T20 World Cup: साउथ अफ्रीका में अगले महीने से महिला टी-20 विश्वकप की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए ज्यादातर देशों ने अपनी टीमों का एलान कर दिया है। 10 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक चलने वाले क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट के लिए आईसीसी भी पूरी तैयारी में लगी है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 28 Jan 2023 11:40 AM GMT
ICC Women T20 World Cup
X

ICC Women T20 World Cup

ICC Women T20 World Cup: साउथ अफ्रीका में अगले महीने से महिला टी-20 विश्वकप की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए ज्यादातर देशों ने अपनी टीमों का एलान कर दिया है। 10 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक चलने वाले क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट के लिए आईसीसी भी पूरी तैयारी में लगी है। शुक्रवार को आईसीसी ने विश्व कप के लिए तीन मैच रेफ़री और 10 अंपायरों की घोषणा की। महिला टी20 विश्व कप के सभी मैचों की मैच अधिकारी सिर्फ़ महिलाएं होंगी। इस पैनल में तीन भारतीय मैच अधिकारी भी शामिल की गई है।

महिला टी20 विश्व कप के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा:

आईसीसी ने शुक्रवार को 3 मैच रेफरी और 10 अंपायरों के पैनल की घोषणा की। आईसीसी द्वारा चयनित मैच रेफरी में जीएस लक्ष्मी (भारत), शैंड्रे फ्रिट्ज (दक्षिण अफ्रीका) और मिशेल परेरा (श्रीलंका) का नाम शामिल हैं। जबकि ऑन-फील्ड और टीवी अंपायर में सू रेडफर्न (इंग्लैंड), एलोइस शेरिडन (ऑस्ट्रेलिया), क्लेयर पोलोसाक (ऑस्ट्रेलिया), जैकलीन विलियम्स (वेस्टइंडीज), किम कॉटन (न्यूजीलैंड), लॉरेन एजेनबाग (दक्षिण अफ्रीका), अन्ना हैरिस (इंग्लैंड) होंगे। वहीं भारत की वृंदा राठी (भारत), एन जननी (भारत) के साथ श्रीलंका की निमाली परेरा को भी अंपायरिंग का हिस्सा बनाया गया।

आईसीसी के महाप्रबंधक ने कहीं ये बड़ी बात...

आईसीसी पिछले काफी समय से महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए नए-नए प्रयोग कर रही है। पुरुष क्रिकेट की तर्ज पर अभी अंडर19 महिला टी-20 विश्वकप का आयोजन भी कराया जा रहा है। अब एक बार फिर आईसीसी ने ये बड़ा फैसला किया है। क्रिकेट के विश्वकप के इतिहास में यह पहला मौका है जब पूरे टूर्नामेंट में मैच रेफरी से लेकर अंपायर्स तक सभी महिलाएं होंगी। इसको लेकर आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम ख़ान ने भी बड़ा बयान देते हुए कहा कि ''पिछले कुछ सालों में महिल क्रिकेट का काफी विकास हुआ है। आईसीसी लगातार ऐसे प्रयास में लगी है जिससे इस खेल में ज्यादा से ज्यादा महिलाएं हिस्सा हो। हम क्रिकेट के क्षेत्र में महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अवसर चाहते हैं। वैश्विक स्तर पर महिला मैच अधिकारियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का यह बड़ा मौका है।''

10 फ़रवरी से होगी महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत:

बता दें इस साल महिला टी-20 विश्वकप का आयोजन अफ्रीका में होने जा रहा है। जिसकी शुरुआत अगले महीने से होगी। महिला टी20 विश्व कप के आठवें संस्करण का पहला मुकाबला मेजबान साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका के बीच 10 फ़रवरी को खेला जाएगा। इस बार इसमें कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही है। जिनको दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में बांग्लादेश, न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका व ग्रुप बी में इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ जैसी टीमें हैं। अपने ग्रुप में रहने वाली दो टॉप टीमों को सेमीफ़ाइनल में जगह मिलेगी। महिला टी-20 विश्वकप का फाइनल मुकाबला 26 फ़रवरी को खेला जाएगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story