×

ICC Women's World Cup 2022 : महिला वर्ल्ड कप में Ind vs Pak भिड़ंत का बेसब्री से इंतजार, दमखम दिखाने को तैयार है भारतीय टीम

ICC Women World Cup 2022: 4 मार्च से आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप का आगाज न्यूजीलैंड में होना है। इस विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच 6 मार्च को मुकाबला होगा। जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी बहुत ज्यादा उत्साहित हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 1 March 2022 1:09 PM GMT
India Vs Pakistan
X

भारत बनाम पाकिस्तान मैच (तस्वीर साभार)

नई दिल्ली: महिला वनडे विश्व कप (Women's World Cup) की शुरुआत 4 मार्च से न्यूजीलैंड में होने वाली है। इस विश्व कप (World Cup) में पहले ही मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women's cricket team) को पाकिस्तान (Pakistan) की टीम से मैच खेलना है। भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला हर क्रिकेट मैच काफी हाई वोल्टेज वाला माना जाता है और ऐसे में फैंस को भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के बीच खेले जाने वाले इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच 6 मार्च को खेला जाएगा। भारतीय महिला टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है और भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ दमखम दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने टीम की युवा खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करने की सलाह दी है। उनका मानना है कि हाल के मैचों में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और भारतीय टीम विश्व कप में दुनिया की अन्य टीमों का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

क्या भारतीय टीम चुकाएगी हिसाब

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप (ICC Women's World Cup) में इस बार पहला मुकाबला मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीम के बीच खेला जाएगा। दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश की टीम और दक्षिण अफ्रीका की टीम की भिड़ंत होगी। वैसे क्रिकेट फैंस को 6 मार्च को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच का काफी बेसब्री से इंतजार है।

माना जा रहा है कि इस मैच में दोनों टीमें दबाव में होंगी और एक-दूसरे को पटखनी देने की पूरी कोशिश करेंगी। पिछले टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को हरा दिया था और ऐसे में क्रिकेट फैंस की नजर इस बात पर टिकी है कि भारतीय महिला टीम पाकिस्तान को हराकर हिसाब चुकाने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

विश्व कप में हिस्सा लेंगी आठ टीमें

न्यूजीलैंड में खेला जाने वाला यह विश्वकप 4 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा। इस विश्व कप में दुनिया भर की 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस बार के विश्वकप में मेजबान न्यूजीलैंड के अलावा भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें हिस्सा लेंगी। इस विश्व कप में फाइनल सहित 31 मैच खेले जाएंगे। भारतीय महिला टीम को सात मैचों के दौरान दुनिया भर की अन्य टीमों का मुकाबला करना है। भारतीय टीम के सारे मैच डे-नाइट खेले जाएंगे।

अभी तक खिताब नहीं जीत सकी है भारतीय टीम

भारतीय टीम के लिए इस बार का विश्व कप काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि भारतीय टीम अभी तक एक बार भी वनडे विश्व कप जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है। भारतीय टीम ने दो बार फाइनल में जरूर प्रवेश किया है मगर दोनों बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। 2005 के विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को हराया था जबकि 2017 में भारत को इंग्लैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अब तक केवल 3 टीमें ही विश्व कप जीतने में कामयाब रही हैं।

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम काफी मजबूत है और उसने छह बार विश्व कप पर कब्जा जमाया है। इंग्लैंड की टीम भी चार बार विश्व चैंपियन बन चुकी है जबकि मेजबान न्यूजीलैंड ने एक बार विश्व कप जीतने में कामयाबी हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम को इस बार भी विश्व कप में सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

आईसीसी ने नियमों को किया शिथिल

महिला विश्वकप में इस बार विजेता के लिए प्राइज मनी को दोगुना कर दिया गया है। विश्व कप जीतने वाली टीम को इस बार करीब 10 करोड़ रुपए मिलेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार आईसीसी की ओर से नियमों को भी शिथिल किया गया है।

यदि किसी टीम के कई खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं तो टीम को 9 खिलाड़ियों के साथ भी मैदान में उतरने की अनुमति दी जाएगी। हाल में कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं और इसी कारण आईसीसी की ओर से नियमों को शिथिल किया गया है।

कप्तान को युवा खिलाड़ियों पर भरोसा

विश्व कप में उतरने वाली महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का कहना है कि भारतीय टीम की युवा खिलाड़ियों में काफी प्रतिभा है। उनका मानना है कि शेफाली वर्मा और ऋचा घोष ने हाल में खेले गए मैचों के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और इन युवा खिलाड़ियों से भारतीय टीम को काफी उम्मीदें हैं। तेज गेंदबाजी में मेघना सिंह और पूजा वस्त्रकार का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।

उनका कहना है कि युवा खिलाड़ियों को बड़े मैचों में बिना किसी दबाव में आए अच्छा प्रदर्शन करते हुए मैच का आनंद लेना चाहिए। भारतीय कप्तान ने कहा कि वे खुद के प्रदर्शन से भी संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि हाल में खेली गई सीरीज से उन्हें टीम संयोजन में काफी मदद मिली है और वे यह जानने में कामयाब हो पाई हैं कि किस खिलाड़ी को किस जगह फिट किया जा सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story