×

ICC WWC: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया, सातवीं बार किया ख़िताब पर कब्जा, महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल

ICC Women's World Cup: आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में इंग्लैंड को हरा कर ऑस्ट्रेलिया की टीम सातवीं बार विश्व विजेता बन गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Prashant Dixit
Published on: 3 April 2022 11:11 AM GMT
ICC Womens World Cup
X

ICC Women's World Cup (फोटों-सोशल मीडिया)

ICC WWC: आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में इंग्लैंड को हरा कर ऑस्ट्रेलिया की टीम सातवीं बार विश्व विजेता बन गई है।रविवार को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए महिला विश्व कप फाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रनों से मात दे दी है। महिला विश्व कप 2022 के फ़ाइनल में टॉस जीत कर इंग्लैंड ने पहले फील्डिंग का फ़ैसला लिया। उनका यह निर्णय पूरी तरह से ग़लत साबित हुआ और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरू से ही मैच पर अपना दबदबा कायम करते हुए पांच विकेट पर 356 रन का बड़ा स्कोर बना डाला। यह महिला वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

ऑस्ट्रेलिया की जीत

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप का खिताब सातवीं बार अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने क्राइस्टचर्च में खेले गए खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड को 71 रनों से हरा दिया। पहले खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने एलीसा हीली के 170 रन के शतक की बदौलत टीम ने 50 ओवर में 356 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 43.4 ओवर में 285 रन पर अपने सभी विकेट खोकर मैच को हार गई। इससे पहले एलीसा हीली ने टीम के लिए 170 रन की पारी खेली। इस दौरान हीली को 41 रन के निजी योग पर जीवनदान भी मिला, जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। उन्होंने पारी में 138 गेंदों पर 26 चौके लगाए। इंग्लैंड की ओर से नताली सिवर ने सबसे ज्यादा नाबाद 148 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन और अलाना किंग ने 3-3 विकेट चकटाए।

WWC में भारत का प्रदर्शन

महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत का पहला मैच पकिस्तान से हुआ, जिसको भारत ने 107 रन से जीत लिया था। दूसरा मैच में भारत का सामना कीवी टीम के साथ हुआ, जिसमें कीवी टीम ने भारत को 62 रन से हराया था। तीसरा मैच भारत का वेस्टइंडीज से हुआ, जिस मैच को भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को 155 रन से हराया था। चौथा मैच भारत का इंग्लैंड से हुआ इस मैच को इंग्लैंड ने 4 विकेट से जीता था। पांचवा मुकाबला भारत का ऑस्ट्रेलिया से हुआ जिस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीता था। छठवां मैच भारत का बांग्लादेश से हुआ जिस मैच को भारत ने 110 रन से जीता था। अंतिम मैच भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका से हारकर सेमीफाइनल से पहले ही विश्वकप से बाहर हो गया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story