×

ICC Women's World Cup: मिताली राज की युवा खिलाड़ियों को सलाह, दबाव में नहीं आनंद लेकर खेलें बड़े मैच

ICC Women's World Cup 2022: मिताली राज का मानना है कि टीम में कई युवा खिलाड़ियों में काफी दमखम है और उन्होंने कई बड़े मैचों में अपनी क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 27 Feb 2022 7:14 AM GMT
ICC Womens World Cup: मिताली राज की युवा खिलाड़ियों को सलाह, दबाव में नहीं आनंद लेकर खेलें बड़े मैच
X

मिताली राज (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

ICC Women's World Cup 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women's Cricket Team) की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने टीम की युवा खिलाड़ियों को सलाह दी है कि उन्हें किसी भी दबाव में नहीं आना चाहिए। युवा खिलाड़ियों को बड़े मैचों में दबाव में आए बिना मैच का पूरा आनंद लेना चाहिए ताकि विपक्षी टीम को हराने में कामयाबी मिल सके।

मिताली राज का मानना है कि टीम में कई युवा खिलाड़ियों में काफी दमखम है और उन्होंने कई बड़े मैचों में अपनी क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है। हाल में खेली गई श्रृंखला से मुझे यह भी पता लग गया है कि किस युवा खिलाड़ी का उपयोग किस जगह किया जाना चाहिए।

युवा खिलाड़ियों में काफी प्रतिभा

एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारतीय कप्तान ने कहा कि शेफाली वर्मा (Shafali Verma) और ऋचा घोष (Richa Ghosh) ने हाल में खेले गए मैचों में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। तेज गेंदबाजी में मेघना सिंह (Meghna Singh) और पूजा वस्त्रकार (Pooja Vastrakar) का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है।

मिताली ने कहा कि मैं अपनी फार्म से भी खुश हूं और मुझे विश्वास है कि विश्वकप के दौरान मेरा भी प्रदर्शन अच्छा रहेगा। मिताली राज को आईसीसी महिला विश्व कप का लंबा अनुभव रहा है। उन्होंने कहा कि अपने अनुभव के आधार पर मैं युवा खिलाड़ियों को यही सलाह देना चाहूंगी कि उन्हें विपक्षी टीम के किसी भी दबाव में नहीं आना चाहिए।

पहला विश्वकप खेलने के लिए उतर रही युवा खिलाड़ियों को सिर्फ बड़े मैचों का आनंद लेना चाहिए। अगर युवा खिलाड़ियों पर किसी भी प्रकार का दबाव रहा तो वे निश्चित रूप से मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो पाएंगी। इसलिए विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने की गारंटी तभी होगी जब युवा खिलाड़ी बिना किसी दबाव के खेल के मैदान में उतरेंगी।

टीम इंडिया (फोटो साभार- ट्विटर)

टीम संयोजन में मिली मदद

मिताली राज ने कहा कि हाल में खेली गई सीरीज से टीम के संयोजन में काफी मदद मिली है। मुझे यह बात जानने में सफलता मिली है कि किस खिलाड़ी को किस जगह पर फिट किया जा सकता है। भारत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में खेले गए मैचों के दौरान कई युवा प्रतिभाओं को आजमाया है। इन युवा प्रतिभाओं ने अपने दमखम से यह दिखा दिया है कि उनमें बड़े मैच खेलने की पूरी क्षमता है। ऋचा घोष, शेफाली वर्मा, मेघना सिंह और पूजा वस्त्रकार को कई मैच खेलने के मौके मिले हैं और इन मैचों के दौरान उन्होंने अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हैं मिताली राज

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज का मानना है कि टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतरीन सम्मिश्रण है। बड़ी प्रतियोगिताओं में युवा और अनुभवी दोनों खिलाड़ियों का होना जरूरी है और इस मामले में भारतीय क्रिकेट टीम पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि मैं अपने फार्म से भी पूरी तरह संतुष्ट हूं और आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब हूं। हम किसी भी प्रकार के दबाव का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से

न्यूजीलैंड में महिला वनडे विश्व कप की शुरुआत 4 मार्च से होगी। भारतीय महिला टीम अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 6 मार्च को खेलेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले इस क्रिकेट मैच का फैंस की ओर से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में खेली गई सीरीज के आखिरी दो वनडे मैचों में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने उप कप्तान की भूमिका निभाई थी मगर विश्वकप के दौरान हरमनप्रीत कौर महिला टीम के उप कप्तान होंगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story