ICC World CUP 2019: अफगानिस्तान ने शानदार वापसी करते हुए श्रीलंका को झकझोरा

नबी ने अब तक नौ ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिये हैं। श्रीलंका की तरफ से कुसाल परेरा ने सर्वाधिक 78 रन बनाये। जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब सुरंगा लकमल दो रन पर खेल रहे थे जबकि लसिथ मलिंगा को अभी खाता खोलना है।

फाइल फोटो

कार्डिफ: बारिश के कारण जब खेल रोकना पड़ा तब पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले श्रीलंका ने 33 ओवर में आठ विकेट पर 182 रन बनाये थे। आफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने पांच गेंदों के अंदर तीन विकेट लेकर नाटकीय पतन की कहानी लिखी जिससे अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व कप के बारिश से प्रभावित मैच में मंगलवार को यहां श्रीलंका को गहरे संकट में डाल दिया।

नबी ने अब तक नौ ओवर में 30 रन देकर चार विकेट लिये हैं। श्रीलंका की तरफ से कुसाल परेरा ने सर्वाधिक 78 रन बनाये। जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब सुरंगा लकमल दो रन पर खेल रहे थे जबकि लसिथ मलिंगा को अभी खाता खोलना है।

ये भी देखें : बंगाल की नाबालिग लड़कियों को पेशे में धकेलने के आरोपी जरायम की जमानत खारिज

बादलों की मौजूदगी के बावजूद श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की थी और वह 15वें ओवर में 100 रन तक पहुंच गया था। एक समय वह एक विकेट पर 144 रन बनाकर बेहतर स्थिति में दिख रहा था लेकिन अफगानिस्तान ने शानदार वापसी की।

कप्तान दिमुथे करूणारत्ने (30) को आउट करके कुसाल परेरा के साथ उनकी पहले विकेट के लिये 92 रन की साझेदारी तोड़ने वाले नबी ने पारी के 22वें ओवर में श्रीलंकाई खेमे में दहशत फैलाई। इस ओवर में उन्होंने तीन विकेट लिये।

नबी ने लाहिरू तिरिमाने (25) को बोल्ड किया तथा इसके बाद कुसाल मेंडिस (दो) को स्लिप में रहमत शाह के हाथों कैच कराया। एंजेलो मैथ्यूज आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जो खाता भी नहीं खोल पाये। उनका कैच भी शाह ने लिया।

तेज गेंदबाज हामिद हसन ने इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (शून्य) को विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद के हाथों कैच कराया। उसकी मुश्किलें तब और बढ़ गयी जब तिसारा परेरा (दो) रन आउट हो गये। इससे स्कोर छह विकेट पर 159 रन हो गया।

ये भी देखें : इविवि एसोसिएट प्रोफेसरों की भर्ती को चुनौती, हाईकोर्ट का जवाब-तलब

इसुरू उदाना (दस) को दौलत जादरान ने बोल्ड किया जबकि दूसरे छोर से विकेटों का पतन देख रहे कुसाल परेरा ने राशिद खान की गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में विकेट के पीछे दिया। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके लगाये। यह पारी का 33वां ओवर था जिसके बाद भारी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा।

अफगानिस्तान के गेंदबाज शुरू में रन प्रवाह रोकने में नाकाम रहे थे। हसन ने केवल दो ओवरों में 30 रन लुटा दिये थे। नबी ने करूणारत्ने को लांग आन पर नजीबुल्लाह जादरान के हाथों कैच कराया लेकिन इसके बाद बल्लेबाजों ने आक्रामक तेवर बरकरार रखे।

श्रीलंका पहले मैच में न्यूजीलैंड से दस विकेट से हार गया था जबकि अफगानिस्तान को मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया से सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

(भाषा)