×

World Cup Final: बारिश के कारण दोनों सेमीफाइनल के रद्द होने पर कौनसी टीमें खेलेंगी फाइनल? आईसीसी ने दिया ये जवाब

World Cup 2023 World Cup Final: इसके बावजूद भी यदि बारिश के कारण किसी मैच में खलल पड़ती है, तब क्या होगा? कौन सी टीम आगे जाएगी? यह सब सारे सवाल फैंस के मन में जरूर उठ रहे होंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 14 Nov 2023 5:36 AM GMT
World Cup 2023
X

World Cup 2023 (photo. Social Media)

World Cup 2023 World Cup Final: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का अब आखरी चरण समाप्त होने को है, टूर्नामेंट में केवल तीन मुकाबले बाकी है। जिनमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल का मैच है। पहला सेमीफाइनल जहां 15 नवंबर 2023 को न्यूजीलैंड और भारत की टीम के बीच वानखेड़े में खेला जाएगा, तो वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबले साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में आयोजित होने वाला है। इसके बाद फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में रविवार 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

यदि बारिश ने डाली खलल?

आपको बताते चलें कि वर्ल्ड कप में अभी तक बारिश के कारण केवल एक मैच में बाधा उत्पन्न हुई है, लेकिन रद्द होने की नौबत किसी भी मुकाबला कि नहीं आई है। ऐसे में सेमीफाइनल और फाइनल भी तमाम क्रिकेट फैंस पूरा देखना चाहते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी यदि बारिश के कारण किसी मैच में खलल पड़ती है, तब क्या होगा? कौन सी टीम आगे जाएगी? यह सब सारे सवाल फैंस के मन में जरूर उठ रहे होंगे, इस आर्टिकल में आज इन्हीं सब सवालों का जवाब मिलने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी ने इन तीनों नॉकआउट मैचों के लिए रिजर्व डे निश्चित कर दिया है, यानी कि यदि सेमीफाइनल की तय दिनांक पर बारिश होती है। तो अगले दिन वह मुकाबला पूरा किया जाएगा। फाइनल के साथ भी कुछ ऐसा ही किया गया है, लेकिन इसके बावजूद भी यदि रिजर्व डे में भी बारिश रहती है, तब कौन सी टीम विजेता बनेगी? इस सवाल का जवाब भी काफी हद तक सिंपल है।

जी हां, यदि सेमीफाइनल में रिजर्व डे के दौरान भी बारिश होती है और दोनों सेमीफाइनल रद्द होते हैं। तो भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें फाइनल मुकाबला खेलेंगी। क्योंकि अंक तालिका में यही दोनों टीम शीर्ष पर थी, बारिश के कारण सेमीफाइनल यदि रद्द होता है तो न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों को डिसक्वालीफाई कर दिया जाएगा। इसके बाद फाइनल के दौरान भी अगर रिजर्व डे में बारिश होती है, तब दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story