×

Virat Kohli-Rohit Sharma:लंबे समय बाद दो दिग्गजों ने गेंदबाजी में दिखाया कमाल,विराट कोहली ने 10 तो रोहित ने 11 साल बाद लिया विकेट

IND vs NED: रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को 100 रनों की शानदार शुरुआत दी। रोहित शर्मा ने 54 गेंद पर 61 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और दो छक्के जड़े।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Nov 2023 4:12 AM GMT
IND vs NED
X

IND vs NED (Photo: Social Media)

IND vs NED: बेंगलुरु में रविवार को टीम इंडिया ने नीदरलैंड्स की टीम को 160 रनों से हराते हुए क्रिकेट फैंस को दीपावली का गिफ्ट दिया। ग्रुप स्टेज में भारत का यह आखिरी मुकाबला था और टीम इंडिया ने विश्व कप में लगातार अपने सभी 9 मैचों में जीत हासिल करते हुए नया रिकॉर्ड बनाया। इस मैच के दौरान टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 410 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 47.5 ओवर में 250 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

इस मैच की एक उल्लेखनीय बात यह रही कि बल्लेबाजी में तो रोहित शर्मा और विराट कोहली हमेशा कमाल दिखाते रहे हैं मगर रविवार के मैच के दौरान दोनों ने गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट भी हासिल किया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 11 साल बाद विकेट लिया जबकि विराट कोहली ने 10 साल बाद वनडे मैच में विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। कोहली के विकेट लेने के बाद कप्तान रोहित शर्मा समेत पूरी टीम ने जमकर जश्न मनाया। स्टैंड में बैठी विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा भी विकेट का जश्न मनाती हुई दिखीं।

भारत के सभी बल्लेबाजों का शानदार प्रदर्शन

नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को 100 रनों की शानदार शुरुआत दी। रोहित शर्मा ने 54 गेंद पर 61 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और दो छक्के जड़े। शुभमन गिल ने भी 32 गेंद पर 51 रन बनाते हुए तीन चौके और चार छक्के जड़े। विराट कोहली इस मैच में भी अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे और उन्होंने 56 गेंद पर 51 रनों की पारी खेली इस दौरान उन्होंने पांच चौके और एक छक्का जड़ा।

श्रेयस अय्यर और राहुल ने जड़ा शतक

टीम इंडिया की ओर से श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 94 गेंद पर 128 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और पांच छक्के जड़ दिए। केएल राहुल 64 गेंद में 102 रन बनाने में कामयाब रहे और इस दौरान राहुल ने 11 चौके और चार छक्के लगाए। भारत के सभी बल्लेबाजों के अच्छे योगदान के कारण टीम इंडिया चार विकेट के नुकसान पर 410 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही। भारतीय टीम ने अंतिम 10 ओवर में 122 रन जोड़े। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बाद इस टूर्नामेंट में 400 रन से ज्यादा स्कोर बनाने वाली तीसरी टीम बनी।

इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 47.5 ओवर में 250 रनों पर ऑलआउट हो गई। नीदरलैंड्स के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का पूरे विश्वास के साथ सामना नहीं कर सके। अब सबकी निगाहें 15 नवंबर को होने वाले विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले पर टिकी हैं जिसमें टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होना है।

रोहित और कोहली ने भी की गेंदबाजी

रविवार के मैच के दौरान टीम इंडिया की ओर से एक उल्लेखनीय बात यह रही कि भारत के नौ गेंदबाजों ने नीदरलैंड्स के खिलाफ गेंदबाजी की। टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी गेंदबाजी की। स्टेडियम में लगातार विराट कोहली से गेंदबाजी करने की मांग की जा रही थी। कोहली ने जब बांग्लादेश के खिलाफ गेंदबाजी की थी तब से क्रिकेट फैंस मैदान में लगातार उन्हें गेंदबाजी देने की मांग कर रहे हैं।

विराट ने 10 साल बाद लिया विकेट

रविवार को कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली से गेंदबाजी भी कराई। विराट पारी का 25वां ओवर डाल रहे थे। इस ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को आउट किया।

दरअसल विराट ने बिल्कुल वाइड गेंद डाली थी, लेकिन उस पर रन बनाने के चक्कर में एडवर्ड्स ने शॉट लगाने की कोशिश की मगर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर राहुल के दस्तानों में चली गई।

इस तरह वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने 10 साल बाद विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। विराट ने आखिरी वनडे विकेट 31 जनवरी 2014 को न्यूजीलैंड के विरुद्ध लिया था। यह विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में पांचवा विकेट था। वे टी 20 मैचों में भी चार विकेट हासिल कर चुके हैं। रविवार को विराट कोहली के विकेट लेने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया और सबने विराट को बधाई दी। मैच देखने के लिए स्टेडियम में पहुंची विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा भी विराट के विकेट लेने पर जश्न मनाती हुई दिखीं।

रोहित 11 साल बाद विकेट लेने में कामयाब

विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी गेंदबाजी की। उन्होंने पारी का 48वां ओवर किया। अपने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही उन्होंने जमे हुए बल्लेबाज तेजा का विकेट लेकर नीदरलैंड्स की पारी का अंत कर दिया। तेजा ने नीदरलैंड्स की ओर से सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। रोहित शर्मा का वनडे करियर का यह नवां विकेट है।

इससे पहले उन्होंने 12 जनवरी 2016 को पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध गेंदबाजी की थी। रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में अपना आखिरी विकेट 19 फरवरी 2012 को ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध लिया था। इस तरह रोहित शर्मा 11 साल बाद वनडे क्रिकेट में विकेट लेने में कामयाब रहे। रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट लेने की मीडिया और सोशल मीडिया में खूब चर्चा रही।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story