×

ICC World Cup 2023: बेन स्टोक्स ने बदला संन्यास का फैसला, वनडे टीम में हुई वापसी, इंग्लैंड की टीम को मिली मजबूती

ICC World Cup 2023 Latest Update: विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में गिने जाने वाले बेन स्टोक्स ने पिछले साल जुलाई में वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था मगर अब विश्व कप खेलने के लिए उन्होंने अपना संन्यास तोड़ दिया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 Aug 2023 1:51 PM GMT
ICC World Cup 2023: बेन स्टोक्स ने बदला संन्यास का फैसला, वनडे टीम में हुई वापसी, इंग्लैंड की टीम को मिली मजबूती
X
ICC World Cup 2023 Latest Update (Photo- Social Media)

ICC World Cup 2023 Latest Update: भारत में इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्व कप के लिए इंग्लैंड की टीम में एक धुरंधर खिलाड़ी की वापसी हुई है। विश्व कप के लिए घोषित की गई इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में गिने जाने वाले बेन स्टोक्स को भी शामिल किया गया है। स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच खेलने के बाद पिछले साल जुलाई में वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था मगर अब विश्व कप खेलने के लिए उन्होंने अपना संन्यास तोड़ दिया है।

स्टोक्स को वनडे फॉर्मेट का शानदार खिलाड़ी माना जाता रहा है और वे वनडे विश्व कप में वे एक बार फिर इंग्लैंड के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। 2019 के वनडे विश्व कप के दौरान इंग्लैंड की टीम को चैंपियन बनने में स्टोक्स ने बड़ी भूमिका निभाई थी। स्टोक्स के संबंध में पहले ही संन्यास से वापसी की अटकलें लगाई जा रही थीं।

कप्तान बटलर ने पहले ही जताई थी उम्मीद

आईसीसी का वनडे विश्व कप इस बार भारतीय सरजमीं पर खेला जाना है और इसकी शुरुआत 5 अक्टूबर को होने वाली है। वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। ओपनिंग मैच के दौरान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच भिड़ंत होगी। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान जोस बटलर ने पहले ही इस बात की उम्मीद जताई थी कि स्टोक्स वनडे फॉर्मेट से अपना संन्यास तोड़कर इंग्लैंड की टीम में शामिल हो सकते हैं। बटलर का का कहना है कि स्टोक्स विश्व कप अभियान में इंग्लैंड की टीम को एक बार फिर मदद करेंगे।

विश्व कप की जीत में निभाई थी बड़ी भूमिका

इंग्लैंड की टीम ने चार साल पहले विश्व कप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को हराकर खिताब जीता था। फाइनल मुकाबले के दौरान बेन स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की टीम को यह जीत हासिल हुई थी। फाइनल मुकाबले के दौरान स्टोक्स ने नाबाद 84 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस शानदार पारी के लिए स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया था।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया यह फाइनल मुकाबला टाई हो गया था। बाद में सुपर ओवर की मदद ली गई मगर सुपर ओवर भी टाई हो गया था। इसके बाद बाउंड्री काउंट नियम के तहत ज्यादा चौके लगाने वाली इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया था। हालांकि बाद में इस नियम को लेकर काफी विवाद पैदा हो गया था और अब आईसीसी की ओर से इस नियम को हटाया जा चुका है।

पिछले साल किया था संन्यास का ऐलान

स्टार ऑलराउंडर माने जाने वाले बंद स्टोक्स ने पिछले साल जुलाई महीने के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच खेलने के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया था। स्टोक्स ने अपने टेस्ट कॅरियर को लंबा करने के लिए यह फैसला लिया था। इंग्लैंड की वनडे और टी 20 टीम के कप्तान जोस बटलर स्टोक्स का संन्यास तुड़वाने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश में जुटे हुए थे और आखिरकार उन्हें इस काम में कामयाबी मिल गई। अब स्टोक्स इंग्लैंड के वनडे की टीम में खेलते हुए दिखाई देंगे और उनकी वापसी से इंग्लैंड की टीम को काफी मजबूत माना जा रहा है।

शानदार रहा है स्टोक्स का प्रदर्शन

स्टोक्स ने अभी तक इंग्लैंड के लिए 105 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 3 शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 2924 रन बनाए हैं। स्टोक्स ने अभी तक 74 विकेट झटके हैं। उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है।

स्टोक्स ने 97 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। अपने टेस्ट कॅरियर के दौरान उन्होंने 6117 रन बनाए हैं। वे इस फॉर्मेट में 13 शतक और 30 अर्धशतक लगा चुके हैं। वे एक दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। स्टोक्स ने टेस्ट में 197 विकेट झटके हैं। टेस्ट मैचों में स्टोक्स चार बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे है।

इंग्लैंड की वनडे टीम

जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story