×

ICC World Cup 2023 Semi-Finals: वर्ल्ड कप 2023 के लिए सेमीफाइनलिस्ट टीमें हैं तैयार, जानें सेमीफाइनल से जुड़ी वो हर जानकारी जो जानना चाहते हैं आप

ICC World Cup 2023 Semi-Final: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। तो दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा।

Kalpesh Kalal
Published on: 13 Nov 2023 7:15 AM GMT
ICC World Cup 2023
X

Semi-Finals (Source_ICC Twitter)

ICC World Cup 2023 Semi-Finals: भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 45 मैचों का लीग राउंड सफर थमने के बाद अब सेमीफाइनल की जंग का इंतजार है। इस मेगा इवेंट में बुधवार से सेमीफाइनल की टक्कर शुरू होने जा रही है, जिसमें पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। तो दूसरा सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। इन मैचों के लिए चारों की सेमीफाइनलिस्ट टीमें पूरी तरह से कमर कस चुकी हैं।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के टॉप-4 की जंग के लिए फैंस ने पूरी तरह से सीट बेल्ट बांध लिए हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं दोनों ही सेमीफाइनल के वेन्यू, टाइमिंग, हेड टू हेड और वो सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप

1st Semi-Finals: भारत वर्सेज न्यूजीलैंड

तारीख और समय- 15 नवंबर(बुधवार), दोपहर 2.00 बजे

वेन्यू- मुंबई (वानखेड़े स्टेडियम)

लाइव स्ट्रीमिंग एंड ब्रॉडकास्टिंग- स्टार स्पोर्ट्स नेववर्क, डिज्नी प्लस हॉट स्टार

वनडे वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। दोनों ही टीमों के बीच ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में जबरदस्त भिड़ंत देखने को मिल सकती है। लीग राउंड में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को मात दी थी, ऐसे में वो मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ इस मैच में उतरेगी। लेकिन कीवी टीम भी मैन इन ब्ल्यू का शिकार करने के दमखम रखती है। ऐसे में इस मैच में रोमांचक जंग देखने को मिलेगी।

इन दोनों टीमों के बीच अब तक की टक्कर की बात करें तो वनडे क्रिकेट इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 117 बार आमने-सामने हो चुकी हैं, जिसमें भारत ने 59 मैचों में जीत दर्ज की है, तो वहीं न्यूजीलैंड के खाते में 50 मैच गए हैं। वहीं 7 मैच बेनतीजा रहे। इसके अलावा 1 मैच टाई रहा है। वर्ल्ड कप में हेड टू हेड पर नजर डाले तो अब तक इस महाकुंभ में भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 10 मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 4 मैच जीते हैं, तो 5 मैच न्यूजीलैंड जीतने में कामयाब रही। 1 मैच दोनों टीमों के बीच बारिश से रद्द हुआ।

2nd Semi-Finals: दक्षिण अफ्रीका वर्सेज ऑस्ट्रेलिया

तारीख और समय- 16 नवंबर, दोपहर 2.00 बजे

वेन्यू- कोलकाता (ईडन गार्डन स्टेडियम)

लाइव स्ट्रीमिंग एंड ब्रॉडकास्टिंग- स्टार स्पोर्ट्स नेववर्क, डिज्नी प्लस हॉट स्टार

वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा। इन दोनों टीमों के बीच होने वाले इस मैच में एक जबरदस्त जंग की उम्मीद है। इस वर्ल्ड कप में जिस तरह से दोनों टीमों का प्रदर्शन रहा है, उसे देखते हुए तो यहां एक कांटे के मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। कोलकाता के ईडन गार्डन में होने वाले इस मैच में दोनों ही टीमें जब इस भिड़ंत के लिए उतरेंगी, तो हर किसी की नजरें इसमें रोमांच पर होगी। ऐसे में यहां फैंस को एक अच्छी बैटल देखने को मिल सकती है।

दोनों ही टीमों के बीच वनडे क्रिकेट में अब तक के मैचों की बात करें तो इसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा थोड़ा सा भारी रहा है। दोनों के बीच अब तक खेले गए 109 वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने 55 मैचों में जीत हासिल की तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को 50 मैचों में जीत मिली है। इनके बीच 2 मैच का परिणाम नहीं निकल सका तो वहीं 3 मैच टाई रहे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story