×

ICC WTC Points Table: एजबेस्टन टेस्ट में हार से भारत को बड़ा नुकसान, पाकिस्तान से पिछड़ी टीम इंडिया

ICC WTC Points Table: टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC Points Table) के फाइनल में पहुंचने का सपना भी टूटता नजर आ रहा है। इंग्लैंड से मिली हार के बाद भारतीय टीम को दोहरी मार झेलनी पड़ी है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 July 2022 4:43 AM GMT
ICC WTC Points Table: एजबेस्टन टेस्ट में हार से भारत को बड़ा नुकसान, पाकिस्तान से पिछड़ी टीम इंडिया
X

ICC WTC Points Table: एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया के बल्लेबाजों और गेंदबाजों की पोल खुल गई। इस टेस्ट में मिली शर्मनाक हार के बाद सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस का जमकर गुस्सा फूटा है। वहीं टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने अपने खिलाड़ियों को जमकर लताड़ लगाई है। इस हार से टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC Points Table) के फाइनल में पहुंचने का सपना भी टूटता नजर आ रहा है। इंग्लैंड से मिली हार के बाद भारतीय टीम को दोहरी मार झेलनी पड़ी है।

स्लो ओवर रेट की वजह से आईसीसी ने लगाया जुर्माना:

बता दें इस टेस्ट में अगर टीम इंडिया की जीत हो जाती तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC Points Table) के फाइनल में जगह बनाने का रास्ता आसान हो जाता। लेकिन इस हार के साथ भारतीय टीम पर आईसीसी ने बड़ा जुर्माना भी लगाया है। स्लो ओवर रेट की वजह से आईसीसी ने टीम इंडिया के 2 WTC प्वाइंट्स काट लिए हैं। इसके साथ टीम पर 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है। WTC प्वाइंट्स टेबल में अब भारत तीसरे स्थान से खिसक कर चौथे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत की हार से फायदा मिला है। पाकिस्तान अब WTC प्वाइंट्स टेबल (ICC WTC Points Table) में तीसरे स्थान पर आ गई है।

WTC प्वाइंट्स टेबल का पूरा गणित समझिए:

WTC प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया काबिज है। ऑस्ट्रेलिया के पास इस समय WTC प्वाइंट्स टेबल में 77.78 प्रतिशत अंक है। ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका है जिसके पास 71.43 प्रतिशत अंक है। वहीं इस सूची में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान है जिसके पास 52.38 प्रतिशत अंक है। वहीं भारत के आईसीसी द्वारा 2 अंक काट लेने के बाद अब 52.08 अंक बचे है। आने वाले WTC फाइनल (ICC WTC Points Table) से पहले भारत को 6 टेस्ट खेलने है। ऐसे में भारतीय टीम सभी 6 मुकाबले जीतकर WTC के फाइनल तक का सफर कर सकती है।

भारत को करना होगा कमबैक:

एजबेस्टन टेस्ट में काफी मजबूत स्थिति में पहुंचने के बाद भी टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। इससे भारतीय टीम का WTC फाइनल में पहुँचने के सफर को भी झटका लगा है। भारत को अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलु सीरीज में कमबैक करना होगा। टीम इंडिया इस दौरान घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके अलावा WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया को 2 मुकाबले बांग्लादेश से भी खेलने है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story