×

PM इमरान का इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ था चक्कर, पाकिस्तान में खूब मचा था हंगामा

70 के दशक में हिंदी फिल्मों की सनसनी एक्ट्रेस जीनत अमान की खूबसूरती के आगे सब घायल थे। दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में शुमार इमरान खान और –जीनत-इमरान की ऐसी लव स्टोरी शुरू हो गई, जिसमें क्रिकेट और बॉलीवुड के बीच गहरे संबंध बने थे।, लेकिन इस प्रेम कहानी का सुखद अंत नहीं हुआ।

suman
Published on: 8 May 2020 6:59 AM GMT
PM इमरान का इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ था चक्कर, पाकिस्तान में खूब मचा था हंगामा
X

नई दिल्ली: 70 के दशक में हिंदी फिल्मों की सनसनी एक्ट्रेस जीनत अमान की खूबसूरती के आगे सब घायल थे। दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में शुमार इमरान खान और –जीनत-इमरान की ऐसी लव स्टोरी शुरू हो गई, जिसमें क्रिकेट और बॉलीवुड के बीच गहरे संबंध बने थे।, लेकिन इस प्रेम कहानी का सुखद अंत नहीं हुआ।

पहले बात करते है इमरान के क्रिकेट करियर की

बात उन दिनों की है जब इमरान खान ने 1971 में 19 साल की उम्र में बर्मिंघम में टेस्ट डेब्यू किया, लेकिन इसके बाद उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई। तीन साल बाद 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में उनकी वापसी हुई. मजे की बात है कि पदार्पण टेस्ट के दौरान जब इंग्लैंड की महारानी से टीम का परिचय कराया जा रहा था, तो कप्तान इंतिखाब आलम इस नए खिलाड़ी (इमरान खान) का नाम भूल गए थे, बाद में दूसरे खिलाड़ी ने नाम याद दिलाया।

मुश्ताक मोहम्मद और साथी गेंदबाज सरफराज नवाज के मार्गदर्शन में इमरान खान धीरे-धीरे अपनी लय पकड़ने लगे और टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज बन गए 1976-77 में पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे के तीसरे टेस्ट में उन्होंने कमाल कर दिखाया। इसी सिडनी टेस्ट के दौरान इमरान खान पहली बार विवादों में घिरे।, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, खासकर खौफनाक तेज गेंदबाज डेनिस लिली और विकेटकीपर रॉड मार्श ने पूरे दौरे में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के खिलाफ स्लेजिंग जारी रखी। इससे खफा मुश्ताक मोहम्मद ने अपने दोनों तेज गेंदबाजों (इमरान और सरफराज) को ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर बाउंसर फेंकने की इजाजत दे दी।

पढ़ें...वन्दे भारत मिशन: 363 भारतीयों की हुई घर वापसी, अभी विदेश से आएंगे हजारों लोग

ऑस्ट्रेलिया में 'हीरो' बनें

इमरान के इस प्रदर्शन और उनके जोशीले अंदाज ने पाकिस्तान से पहले ऑस्ट्रेलिया में 'हीरो' बना दिया, लेकिन जब वह 1978 में पाकिस्तान लौटे तो एक क्रिकेटर से ज्यादा एक स्टार के तौर पर पाकिस्तान में छा गए। दूसरी तरफ, अखबारों ने ब्रिटेन में उनके लगातार ’प्रेम संबंधों’ पर लिखना शुरू कर दिया।उन्हें 'नाइट क्लबों का शान' बताया गया। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने जिन शहरों का दौरा किया, वहां लगभग हर नाइट क्लब में उनकी पहुंचने के बारे में लिखा गया।

पहली बार 'प्लेबॉय' शब्द का इस्तेमाल

जब इमरान नवंबर 1979 में पाकिस्तान टीम के साथ भारत में खेलने आए तो, यहां के अखबारों ने उनके लिए पहली बार 'प्लेबॉय' शब्द का इस्तेमाल किया था। इमरान ने अपना 27वां जन्मदिन (कुछ देर से कई दिनों बाद) साथी खिलाड़ियों के साथ बेंगलुरु के क्रिकेट स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम में मनाया। लेकिन कुछ भारतीय अखबारों ने दावा किया कि शाम को उन्हें बॉलीवुड स्टार जीनत अमान के साथ देखा गया था। जब दूसरे टेस्ट के दौरान इमरान पीठ में खिंचाव के कारण दूसरी पारी में एक ओवर से अधिक की गेंदबाजी नहीं कर सके, तो पाकिस्तान में रूढ़िवादी उर्दू प्रेस ने जीनत अमान की खबर को उठाया। इसने 'अनैतिक गतिविधियों' में लिप्त होने और क्लबों में भारतीय अभिनेत्रियों के साथ रात बिताने के लिए टीम को लताड़ा।

1976-77 के ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज दौरे के दौरान इससे भी ज्यादा पार्टी की थी, लेकिन अंतर यह था कि भारत दौरे में टीम का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान 6 टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से सीरीज हाथ से चली गई। एक उर्दू अखबार ने उसक वक्त लिखा थी इस हार की वजह जीनत अमान रहीं। वही इमरान खान के खराब प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार थीं।

यह पढ़ें...इस बड़ी कम्पनी ने जियो में किया 11,367 करोड़ का निवेश, ऐसी बातें जान चौंक जाएंगे

वर्षों बाद लेखिका शोभा डे ने जीनत अमान से 1979 के उस अफेयर के बारे में जानना चाहा तो उनका जवाब था, 'हम दोनों के बीच कुछ भी गंभीर नहीं था और मैंने पाया कि वह काफी 'घमंडी और रूखा है। वह अपने प्रशंसकों के प्रति बहुत अशिष्ट है।' हालांकि तब बड़े दावे किए गए थे कि वास्तव में मामला बहुत गंभीर था और दोनों शादी करने के करीब पहुंच गए थे। 1951 में पैदा हुईं जीनत अमान ने 1971में फिल्म हलचल में एक छोटी भूमिका के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। वह देवानंद अभिनीत फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' से बॉलीवुड में पहचान बनाने में कामयाब रहीं. इस अफेयर से पहले ही संजय खान से उनकी शादी हो चुकी थी, लेकिन सालभर में ही टूट गई। उधर, इमरान खान का विदेशों में क्रिकेट दौरों पर 'जलवे' बिखेरना जारी रहा. ब्रिटिश महिलाओं के साथ इमरान के 'मामलों' के बारे में कहानियां जारी रहीं।

suman

suman

Next Story