×

वन्दे भारत मिशन: 363 भारतीयों की हुई घर वापसी, अभी विदेश से आएंगे हजारों लोग

गुरुवार को दो इंटरनैशनल फ्लाइट्स से भारत के 363 प्रवासी नागरिक केरल पहुंचे। भारत सरकार 'वंदे भारत मिशन' के तहत भारतीय लोगों को वापस लाने का काम कर रही है।

Aradhya Tripathi
Published on: 8 May 2020 5:31 AM GMT
वन्दे भारत मिशन: 363 भारतीयों की हुई घर वापसी, अभी विदेश से आएंगे हजारों लोग
X

भारत समेत पूरी दुनिया में अभी भी कोरोना वायरस का खौफ जारी है। जिसके चलते भारत की ही तरह दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लागू है। ऐसी स्थिति में जो जहां है वो वहां ही फंस कर रह गया। लेकिन अब भारत ने दुनियाभर में लॉकडाउन के चलते फंसे भारतीयों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिस क्रम गुरुवार को दो इंटरनैशनल फ्लाइट्स से भारत के 363 प्रवासी नागरिक केरल पहुंचे। भारत सरकार 'वंदे भारत मिशन' के तहत भारतीय लोगों को वापस लाने का काम कर रही है।

दो फ्लाइट्स से वापस बुलाये गए भारतीय

जो दो फ्लाइट्स भारत पहुंची उनमें से एयर इन्डिया की एक फ्लाइट दुबई से झिकोड इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंची और दूसरी फ्लाइट कोचिन इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर उतरी। दुबई से कोझिकोड इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंची एयर इंडिया की इस फ्लाइट में 177 भारतीय नागरिक सवार थे। इन सभी नागरिकों की एयरपोर्ट पर उतरने के बाद स्क्रीनिंग हुई177 भारतीय नागरिक सवार थे। जिसके सभी को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन भी किया जाएगा। सरकार और देशों में फसे भारतीयों को वापस लाने के लिए लगातार फ्लाइट्स का इन्तेजाम कर उन्हें वापस बुला रही है। वहीं केरल के कोचिन एयरपोर्ट पर उतरे 181 भारतीय नागरिकों में से 5 लोग कोरोना के लक्षण भी पाए गए हैं।

ये भी पढ़े- कोरोना वायरस: दुनिया में मची तबाही, आने वाली है सबसे बड़ी आर्थिक मंदी

जिसके बाद इन नागरिकों को जिला अस्पताल अलुवा के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा एक यात्री को कुछ शारीरिक परेशानी थी, जिस कारण उसे एर्नाकुल जिला प्रशासन की ओर से शॉर्ट-स्टे क्वारंटीन होम में रखा गया है। इससे पहले भी वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की पहली फ्लाइट कोचिन एयरपोर्ट पहुंची। अबूधाबी से कोचिन आई इस फ्लाइट में 177 यात्री और चार नवजात थे। वहीं, दुबई से कोझिकोड आई फ्लाइट में कुल 177 यात्री और पांच नवजात थे।

अगले हफ्ते 14,800 लोगों को लाया जाएगा वापस

जानकारी देते हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि चार नवजात शिशुओं और 177 यात्रियों को लेकर पहला विमान रात 10 बजकर 9 मिनट पर कोचिन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। प्रवक्ता ने बताय कि पांच शिशुओं और 177 यात्रियों को लेकर एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक और उड़ान के 10 बजकर 45 मिनट पर दुबई से कोझिकोड पहुंची।

ये भी पढ़े- Reliance jio का धमाका, लाया नया प्लान, देखें पूरी डिटेल्स

अगले एक हफ्ते तक 64 स्पेशल फ्लाइट्स के जरिए देश के 14,800 लोगों को दुनियाभर के अलग-अलग देशों से वापस लाया जाएगा। इसमें से 1900 लोग सिर्फ मुंबई आएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कहा है कि विदेश से आने वाले लोगों को 14 दिन के क्वारंटीन में रहना होगा। हालांकि, इन लोगों को प्राइवेट होटलों और किराए के कमरों में रहने की छूट भी दी गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story