×

IND Playing 11 vs NZ: पहले टेस्ट में चौथे स्थान पर किसे मिल सकती है जगह, श्रेयस अय्यर या शुभमन गिल? देखें इंडिया की प्लेइंग-11 टीम

IND Playing 11 vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के चौथे स्थान पर किस खिलाड़ी को जगह मिल सकती है श्रेयस अय्यर या शुभमन गिल?

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 23 Nov 2021 2:20 AM GMT
INDvs NZ
X

श्रेयस अय्यर - शुभमन गिल (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

IND Playing 11 vs NZ: कानपुर में भारत 25 नवंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs NZ Test Series) के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अजिंक्य रहाणे एंड कंपनी इस सीरीज में न्यूजीलैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन (new zealand world test champions) का सफाया करने का लक्ष्य बना रही है, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के न होने से टीम इंडिया का मध्य क्रम पहले से ही थोड़ा कमजोर होते दिखाई पड़ रहा है, ऐसे में टीम को मजबूती देने के लिए टीम में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। वहीं टीम इंडिया (Team India) के पास शुभमन गिल (Shubman Gill) को भी शामिल करने का विकल्प है।

अगर बात करें श्रेयस अय्यर की, तो बता दें कि हाल ही में श्रेयस ने अपने कंधे की सर्जरी कराई थी। सर्जरी के बाद उन्होंने कुछ खास स्कोर हासिल नहीं किए हैं, लेकिन इस समय विराट कोहली के गैरमौजूदगी को दूर करना है। वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को दोनों टेस्ट मैचों के लिए आराम दिया गया है। ऐसे में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर को मजूबत बनाने के लिए किसी दमदार खिलाड़ी को शामिल करना भारत के लिए जरूरी है।

श्रेयस अय्यर क्रिकइन्फो (Shreyas Iyer Cricinfo)

श्रेयस अय्यर ने 52.18 की औसत से 81.54 के स्ट्राइक रेट (shreyas iyer strike rate) से 4500 से अधिक रन बनाए हैं। श्रेयस ने 54 मैचों में से 12 शतक (shreyas iyer century) और 23 अर्धशतक भी जड़ें हैं। हालांकि टेस्ट टीम के कई नए खिलाड़ियों की तरह श्रेयस अय्यर ने भी पिछले 24 महीनों में कोई रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेला है। आखिरी बार उन्होंने 2019 में ईरानी कप में खेला था।

क्या टीम में शुभमन गिल होंगे शामिल?

इसके अलावा शुभमन गिल की बात करें तो शुभमन गिल पहले भी टेस्ट क्रिकेट खेल कर चुके हैं और टेस्ट क्रिकेट की बारीकियों से अच्छी तरह वाकिफ भी हैं। अगर भारत गिल को मिडिल ऑर्डर में रखती है तो टीम को थोड़ी मजबूती मिल जाएगी।

काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि कानपुर की पिच कैसी है। भारत ने आखिरी बार 2016 में एक टेस्ट मैच खेला था और तब से भारत ने 2017 में केवल एक टी20ई और एक वनडे खेला है। ग्रीन पार्क के पिच के इतिहास को अगर देखा जाए तो इस पिच पर स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। इसी को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के लाइन-अप में तीन स्पिनर होने की उम्मीद है। इसके लिए रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) दो पक्के स्पिनर्स को पहले ही शामिल कर लिया गया हैं, जबकि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) इस सीरीज में ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।

कानपुर स्टेडियम (फोटो- न्यूज ट्रैक)

पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन (India Playing XI vs NZ 1st Test)

  1. केएल राहुल (KL Rahul)
  2. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)
  3. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
  4. श्रेयस अय्यर/शुभमन गिल (Shreyas Iyer/Shubman Gill)
  5. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)
  6. रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर) (Wriddhiman Saha)
  7. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)
  8. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)
  9. अक्षर पटेल (Axar Patel)
  10. इशांत शर्मा (Ishant Sharma)
  11. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story