×

IND Playing-11 vs SA Test: एक स्थान 4 दावेदार, जानें पहले टेस्ट में किस भारतीय खिलाड़ी को मिलेगा ये मौका

IND Playing-11 vs SA Test: सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम को एक ऑलराउंडर या अतिरिक्त बल्लेबाज के बीच चयन करना है। इस रेस में चार खिलाड़ी का नाम सामने आया है।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 21 Dec 2021 2:45 AM GMT
IND Playing-11 vs SA Test
X

अजिंक्य रहाणे श्रेयस अय्यर शार्दुल ठाकुर हनुमा विहारी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

IND Playing-11 vs SA Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम जीतोड़ मेहनत कर रही है। हर खिलाड़ी अपना बेस्ट देने की कोशिश कर रहा है। पहले टेस्ट के लिए लगभग खिलाड़ी भी खेलने को तैयार है, लेकिन टीम के सामने एक ऐसी समस्या उत्पन्न हो गई, जिसे हल करना थोड़ा कठिन हो गया है। टीम में एक एक ऐसा स्थान है, जिस पर संशय बना हुआ है। इस एक स्थान के लिए चार खिलाड़ी दावेदार माने जा रहे हैं। अब देखना होगा कि विराट कोहली की प्लेइंग इलेवन में किस खिलाड़ी को मौका मिलता है।

जानकारी के अनुसार, सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम को एक ऑलराउंडर या अतिरिक्त बल्लेबाज के बीच चयन करना है। इस रेस में चार खिलाड़ी का नाम सामने आया है। मुकाबला अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari )के बीच है। विराट कोहली ने एक ऑलराउंडर के रूप में शार्दुल ठाकुर सहित पांच-गेंदबाजों के खाके को प्राथमिकता दी। वहीं अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को लेकर कोहली ने अब तक कोई फैसला नहीं लिया है।

श्रेयस अय्यर

अगर बात करे एक एक अतिरिक्त बल्लेबाज की तो इस भूमिका के लिए श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी है, इनमें से किसी एक खिलाड़ी को पहले टेस्ट में खेलने का मौका मिलेगा। पिछले मैच को देखा जाए तो तीनों में से केवल श्रेयस अय्यर ही अच्छे फॉर्म में हैं। इन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट डेब्यू में शतक बनाया है।

शार्दुल ठाकुर

टीम के मध्यम क्रम में भारत के खराब रिकॉर्ड को देखते हुए और तेज गेंदबाजों के कार्यभार को संभालने के लिए शार्दुल ठाकुर को एक ऑलराउंडर के रूप में पहले टेस्ट में खेलने का मौका मिल सकता है। शार्दुल हरफनमौला प्रदर्शन से अहम खिलाड़ी साबित हुए है।

हनुमा विहारी

वहीं हनुमा विहारी ने दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनके लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना मुश्किल होगा। विहारी ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ क्रमशः तीन पचास से अधिक स्कोर, 54, 72 नाबाद और 63 रन बनाए हैं।

अजिंक्य रहाणे

रहाणे, जिन्हें शायद अपनी योग्यता साबित करने के लिए एक आखिरी सीरीज़ मिल रही है, के पास अब छठा बल्लेबाज बनने का एक बेहतर मौका है अगर कोहली 'द्रविड़ियन रूट' अपनाते हैं तो इस खेल में मौका मिल सकता है।

भारत की प्लेइंग इलेवन (IND Playing-11)

  1. मयंक अग्रवाल
  2. केएल राहुल
  3. चेतेश्वर पुजारा
  4. विराट कोहली
  5. श्रेयस अय्यर/अजिंक्य रहाणे
  6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
  7. रविचंद्रन अश्विन
  8. शार्दुल ठाकुर/हनुमा विहारी
  9. मोहम्मद शमी
  10. जसप्रीत बुमराह
  11. मोहम्मद सिराजी
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story