×

IND vs AUS: विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया से पहला मुकाबला आज, इन पर होंगी निगाहें, जानिए मोहाली में कैसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

IND vs AUS: सीरीज का पहला वनडे इंटरनेशनल मैच आज मोहाली में पंजाब क्रिकेट संघ के स्टेडियम में खेला जाएगा। दोपहर डेढ़ बजे शुरू होने वाले इस मैच के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है और इस मैच में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Sep 2023 2:26 AM GMT
IND vs AUS 1st odi match today
X

IND vs AUS 1st odi match today (photo: social media )

IND vs AUS: वनडे वर्ल्ड कप से पहले आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी। इस सीरीज को दोनों टीमों के लिए विश्व कप की तैयारी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सीरीज का पहला वनडे इंटरनेशनल मैच आज मोहाली में पंजाब क्रिकेट संघ के स्टेडियम में खेला जाएगा। दोपहर डेढ़ बजे शुरू होने वाले इस मैच के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है और इस मैच में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान टीम की कप्तानी केएल राहुल के हाथों में होगी क्योंकि पहले दो मैचों में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। वैसे मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों मोहाली में पांच में से चार मैचों में हार का सामना कर चुकी है। ऐसे में क्रिकेट फैंस को आज टीम इंडिया से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

ICC ODI Latest Players Ranking: सिराज ने मारी बाजी बने नंबर 1 गेंदबाज, एशिया कप फाइनल में प्रर्दशन से लगाई बड़ी छलांग

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों को आराम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। पहले दो वनडे मैचों के दौरान टीम की कप्तानी केएल राहुल को सौंप गई है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के दौरान टीम के दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में टीम इंडिया के पास विश्व कप से पहले अपनी कमियों को दूर करने का आखिरी मौका है। इस कारण माना जा रहा है कि टीम के कोच राहुल द्रविड़ कंगारूओं के खिलाफ इस सीरीज में कुछ नए प्रयोग भी कर सकते हैं। हालांकि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बड़ी चुनौतियों का भी का सामना करना पड़ेगा।

कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओपनिंग की जिम्मेदारी शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी जा सकती है जबकि ईशान किशन को नंबर तीन पर मौका दिए जाने की संभावना है। मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। कुलदीप यादव की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलना तय जा रहा है।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के कंधों पर तेज गेंदबाजी की बड़ी जिम्मेदारी होगी। माना जा रहा है कि एशिया कप के फाइनल मुकाबले में अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीतने वाले मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होंगे।

India vs Australia 2023 ODI Series पूरी टीम, शेड्यूल, फ्री लाइव स्ट्रीमिंग, मैच से जुड़ी सभी जानकारियां यहां देखें...

अश्विन के पास दावेदारी मजबूत बनाने का मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज में सबकी निगाहें रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर पर होंगी। श्रेयस अय्यर को एशिया कप की टीम में शामिल किया गया था मगर इंजरी के कारण वे ज्यादा मुकाबले नहीं खेल सके थे। वहीं दूसरी ओर रविचंद्रन अश्विन करीब 18 महीने बाद वनडे मैचों में टीम में वापसी कर रहे हैं।

अक्षर पटेल की जगह उन्हें टीम में खेलने का मौका दिया गया है। अब ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि अश्विन इस मौके को भुनाने में कामयाब हो पाते हैं हैं या नहीं। अगर उनका प्रदर्शन अच्छा रहा तो वे विश्व कप के लिए टीम इंडिया में अपनी दावेदारी को मजबूत बना सकते हैं।

मोहाली में कैसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

वैसे मोहाली के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का वनडे मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक मोहाली में पांच वनडे मैच खेले गए हैं जिनमें टीम इंडिया को चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम को यहां पर 1996 में खेले गए सिर्फ एक वनडे मैच में कामयाबी मिली थी।

उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने आखिरी ओवर में 6 रन का बचाव कर भारत को रोमांचक जीत दिलाई थी। आज मोहाली के मैदान में दोनों टीमों के बीच छठा वनडे मैच खेला जाएगा। अब यह देखने वाली बात होगी कि टीम इंडिया आज अपना रिकॉर्ड सुधारने में कहां तक कामयाब हो पाती है।

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग 11

ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, ईशान किशन, केएल राहुल (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11

डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस,पैट कमिंस (कप्तान), जोश हेज़लवुड, एडम ज़म्पा और तनवीर सांघा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story