×

IND vs Aus 1st T20 : रोहित ने फिर कर दी एशिया कप वाली चूक, भुवनेश्वर का 19वां ओवर पड़ गया भारी

IND vs Aus 1st T20: इस मैच में रोहित और विराट जैसे शीर्ष बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद भारत 6 विकेट पर 208 रन बनाने में कामयाब रहा था मगर भारत की लचर गेंदबाजी की कलई फिर खुल गई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Sep 2022 3:19 AM GMT
ind vs aus 1st t20 india vs australia how team india lost 1st t20 match bhuvneshwar kumar over
X

IND vs Aus 1st T20

IND vs Aus 1st T20 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले T20 मैच में टीम इंडिया 208 रनों के बड़े स्कोर का बचाव भी नहीं कर सकी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 19.2 ओवर में छह विकेट पर 211 रन बनाकर मैच 4 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे शीर्ष बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद भारत 6 विकेट पर 208 रन बनाने में कामयाब रहा था मगर भारत की लचर गेंदबाजी की कलई फिर खुल गई। भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवर के कोटे में सबसे ज्यादा 52 रन लुटाए और वे कोई विकेट भी नहीं ले सके। कप्तान रोहित शर्मा ने एशिया कप की तरह यहां भी भुवनेश्वर से 19वां ओवर कराने की चूक की और भुवनेश्वर ने इस ओवर में 16 रन लुटा दिए।

भारतीय टीम ने तीन कैच टपकाए

टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने शानदार पारी खेलकर भारत को 208 रनों के स्कोर पर पहुंचाया था। राहुल ने 35 गेंदों पर 55, सूर्यकुमार ने 25 गेंदों पर 46 और हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों पर 71 रनों की नाबाद पारी खेली। इतना बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद टीम इंडिया की हार क्रिकेट फैंस को नहीं पच रही है।

भारत की हार में खराब गेंदबाजी और खराब क्षेत्ररक्षण की बड़ी भूमिका रही। क्षेत्ररक्षण के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने तीन महत्वपूर्ण कैच टपकाए। इनमें से दो कैच तो कैमरून ग्रीन के थे जिन्होंने आतिशी पारी खेलकर आस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। ग्रीन ने 30 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के जड़े। टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने ऑस्ट्रेलिया के कैच टपकाए जो भारतीय टीम के लिए काफी महंगे साबित हुए।

महंगा पड़ा भुवनेश्वर का 19वां ओवर

इस मैच में यह भी साबित हुआ कि रोहित शर्मा ने एशिया कप से कोई सीख नहीं ली है। एशिया कप में हार के बावजूद उन्होंने इस मैच में 19वां ओवर फेंकने का मौका भुवनेश्वर कुमार को ही दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम को आखिरी 2 ओवर में जीत हासिल करने के लिए 18 रनों की जरूरत थी। भुवनेश्वर ने अपने 19वें ओवर में 16 रन दे डाले। भारत के लिए मैच यहीं खत्म हो गया था क्योंकि आखिरी ओवर में आस्ट्रेलिया को सिर्फ 2 रनों की जरूरत थी। 20वां ओवर चहल ने फेंका और इस ओवर में पैट कमिंस ने विजयी चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से जीत दिला दी।

पाक के खिलाफ लुटाए थे 19 रन

एशिया कप के 2 मैचों में भी भुवनेश्वर कुमार का 19वां ओवर भारत की हार का कारण बना था। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान पाकिस्तान को आखिरी 2 ओवर में 26 रन बनाने थे। इस मैच में 19वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका था और इस ओवर में उन्होंने 19 रन लुटा दिए थे। भुवनेश्वर के इस ओवर में ही पाकिस्तान की जीत तय गई थी। भुवनेश्वर ने अपने इस ओवर में दो वाइड गेंद फेंकी थी और एक छक्के के साथ 2 चौके भी दिए थे। बाद में अर्शदीप सिंह ने पारी का 20वां ओवर फेंका था। मैच के आखिरी ओवर के दौरान अर्शदीप सिंह ने सात रन बचाने की कोशिश की मगर वे कामयाब नहीं हो सके और पाकिस्तान ने यह मैच जीत लिया था।

श्रीलंका को भी रोकने में नाकाम

एशिया कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भी ऐसा ही हाल दिखा। श्रीलंका को आखिरी दो ओवर में जीत हासिल करने के लिए 21 रनों की जरूरत थी। इस मैच में भी रोहित शर्मा ने भुवनेश्वर कुमार को 19वां ओवर फेंकने का मौका दिया था। भुवनेश्वर कुमार ने इस ओवर में 14 रन दे दिए थे जिससे श्रीलंका की जीत की राह आसान हो गई थी। यहां भी रोहित ने 20वां ओवर फेंकने का मौका अर्शदीप सिंह को दिया मगर वे कोशिश करने के बावजूद 7 रन नहीं बचा सके। श्रीलंका के खिलाफ अपने 19 में ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने दो वाइड गेंद फेंकने के साथ दो चौके भी दिए थे।

भारतीय गेंदबाजों ने जमकर लुटाए रन

वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को मोहाली में खेले गए मैच में अक्षर पटेल को छोड़कर कोई भी गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकने में नाकाम रहा। भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवर के कोटे में 52 रन दिए और कोई भी विकेट नहीं ले सके। टीम में वापसी करने वाले हर्षल पटेल ने चार ओवर में 49 रन लुटा दिए। चहल ने 3.2 ओवर में 42 रन देकर एक विकेट लिया जबकि उमेश यादव ने 2 ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए। हार्दिक पंड्या 2 ओवर में 22 रन देकर एक भी विकेट नहीं ले सके। भारतीय गेंदबाजों में सिर्फ अक्षर पटेल ने प्रभावित किया जिन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 17 रन देकर तीन विकेट लिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story