×

IND vs AUS 1st T20I: पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को मिली 2 विकेट से जीत, सूर्या, किशन और रिंकू ने भारत की बचाई लाज

IND vs AUS 1st T20I, IND vs AUS, IND vs AUS Match, IND vs AUS 1st T20I Report, IND vs AUS Match Report, IND vs AUS News, IND vs AUS Update

Sachin Hari Legha
Published on: 23 Nov 2023 6:11 PM GMT
IND vs AUS Match
X

IND vs AUS Match (photo. Social Media)

IND vs AUS 1st T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) की क्रिकेट टीमों के बीच गुरुवार 23 नवंबर 2023 को विशाखापट्टनम में पांच मैचों की T20 सीरीज का पहला T20 मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 02 विकेट से जीत हासिल की है। हालांकि यह मुकाबला आखिर में जाते-जाते काफी हद तक रोमांचक हो गया। मैच में बेहतरीन 80 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

जोश इंगलिश का शतक

आपको बताते चलें की टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। जिसे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज जोश इंगलिश में झूठा करार देकर एक शानदार शतक के साथ टीम इंडिया के तमाम गेंदबाजों की कमर तोड़ कर रख दी। उन्होंने इस मैच में 50 गेंद का सामना करते हुए 110 रनों की पारी खेली। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर उतरे स्टीव स्मिथ ने भी 52 रन बनाए।

भारत की गेंदबाजी की बात करें तो टीम की ओर से केवल प्रसिद्ध कृष्ण और रवि बिश्नोई ही एक-एक विकेट ले पाए, अन्य किसी भी गेंदबाज को कोई सफलता नहीं मिली। शुरू से लेकर आखिर तक आक्रामक खेल दिखा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 208 रन बनाने में सफल रही। इस दौरान टीम के केवल तीन विकेट गिरे। मैच में 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ भी रन आउट हुए थे।

भारतीय बल्लेबाजों का प्रतिकार

गौरतलब है कि 209 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरू में लड़खड़ा गई। जब ऋतुराज गायकवाड बिना किसी बॉल को खेले ही रन आउट हो गए और उसके बाद यशस्वी जायसवाल भी बड़े शॉट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गवां बैठे। हालांकि इन दोनों के आउट होने के बाद ईशान किशन और कप्तान सूर्यकुमार यादव ने मिलकर एक शानदार शतकीय साझेदारी की। दोनों ने मिलकर भारतीय टीम के लिए 112 रन जोड़े।

इस दौरान दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरा किया। ईशान किशन जहां 58 रन बनाकर आउट हुए, तो वहीं सूर्यकुमार यादव मैच को भारत की झोली में डालकर 80 रनों पर आउट हो गए। हालांकि सूर्या के आउट होने के बाद टीम इंडिया को 18 बॉल में 20 रन चाहिए थे, लेकिन इसके बावजूद भी दबाव में आकर एक के बाद एक भारत के विकेट गिरते गए। लेकिन रिंकू सिंह ने आखिर में पारी को संभाला और 14 बॉल में 22 रनों के साथ भारतीय टीम को 01 बॉल शेष रहते जीत दिला दी। इस पारी में भारत के 8 विकेट भी गिर चुके थे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story