नागपुर टेस्ट की यादगार जीत के हीरो रहे ये चार खिलाड़ी, इस तरह लिखी टीम इंडिया की जीत की पठकथा

IND vs AUS 1st Test Highlights: टीम इंडिया के लिए नागपुर टेस्ट में मिली जीत कई मायनों में बड़ी अहम मानी जा रही है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Feb 2023 2:09 PM GMT
IND vs AUS 1st Test
X

IND vs AUS 1st Test

IND vs AUS 1st Test Highlights: टीम इंडिया के लिए नागपुर टेस्ट में मिली जीत कई मायनों में बड़ी अहम मानी जा रही है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों के दिमाग में भारतीय स्पिनरों का भय साफ़ दिखाई दिया। ऑस्ट्रेलिया की टीम को टेस्ट मैच के पहले तीन दिन में ही शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। पहली पारी में 177 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 91 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने यह मुकाबला एक पारी और 132 रनों से अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया की इस यादगार जीत के चार हीरो रहे, जिनके बारे में हम आपको बताते हैं....

1. रविंद्र जडेजा:

नागपुर टेस्ट में जीत का सबसे अधिक श्रेय रविंद्र जडेजा को जाता है। जडेजा ने अपनी गेंदबाज़ी के साथ बल्लेबाज़ी में भी खूब दमखम दिखाया। रविंद्र जडेजा ने पांच महीने बाद क्रिकेट में वापसी की। जडेजा ने चोट से उभरकर जबरदस्त वापसी करते हुए पहले ही मैच में 'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' का अवॉर्ड अपने नाम किया। इस मैच में टीम इंडिया की जीत में सबसे ज्यादा योगदान जडेजा का ही माना जा रहा है। टीम इंडिया में 'जादू' के नाम से महूर इस खिलाड़ी ने मैदान पर अपन जलवा बिखेरा। जब भारत की पारी में पांच विकेट आउट हो गए तो जडेजा ने बल्लेबाज़ी में भी अपना पूरा दम लगा दिया। उसके बाद बल्लेबाजी करते हुए 70 रन बनाए। पहले टेस्ट मैच में जडेजा ने कुल 7 विकेट लिए।

2. रोहित शर्मा:

इस टेस्ट जीत में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का भी पूरा योगदान रहा। कई दिनों के बाद टेस्ट खेलने उतरे रोहित शर्मा के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम की कड़ी चुनौती थी। बल्लेबाज़ी के लिए नागपुर की इस मुश्किल पिच पर रोहित शर्मा एक छोर पर डटकर कंगारू गेंदबाज़ों का सामना करते रहे। एक तरफ भारत के विकेट लगातार अंतराल में गिरते जा रहे थे, लेकिन दूसरी तरफ हिटमैन ने शतक जड़कर भारतीय पारी को संकट से उभरा। रोहित शर्मा ने पहली पारी में 120 रनों की बहुत ही महत्वपूर्ण पारी खेली। इससे मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ों से दबाव हट गया। इसके अलावा रोहित शर्मा ने कप्तानी में भी कई अच्छे निर्णय लेकर टीम को जीत दिलाने में खास भूमिका निभाई।

3. आर. अश्विन:

टीम इंडिया के सबसे प्रमुख गेंदबाज़ आर. अश्विन ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों की जमकर परीक्षा ली। अश्विन का खौफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों में टेस्ट सीरीज के पहले से ही देखने को मिल रहा था। हालांकि अश्विन पहली पारी में सिर्फ तीन विकेट ले पाए। लेकिन दूसरी पारी में अश्विन की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 91 रनों पर ढेर कर दिया। अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। इस मैच में अश्विन ने सर्वाधिक (8) विकेट लिए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ अश्विन की फिरकी को नहीं भांप पाए। अब आगे सीरीज के बाकी बचे मैचों में भी अश्विन का जलवा देखने को मिलेगा।

4. अक्षर पटेल:

भारतीय टीम के लिए नागपुर टेस्ट में अक्षर पटेल का योगदान भी बड़ा ख़ास रहा। रोहित शर्मा और जडेजा के आउट होने के बाद अक्षर पटेल ने एक छोर पर भारतीय पारी को संभाले रखा। भारत के 400 रनों के स्कोर में अक्षर पटेल ने 84 रनों का योगदान दिया। पटेल ने जडेजा के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 88 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। जडेजा के आउट होने के बाद अक्षर पटेल ने मोहम्मद शमी के साथ मिलकर 52 रनों की पार्टनरशिप की। इस तरह नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया के लिए इन चार खिलाड़ियों ने सबसे अधिक योगदान दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story