×

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अश्विन और लियोन के बीच होगी जबरदस्त टक्कर, कुंबले के नाम है सबसे अधिक विकेट

IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में 9 फरवरी से खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज को लेकर क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत की जंग भी देखने को मिलेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Feb 2023 5:24 AM GMT
IND vs AUS 1st Test
X

IND vs AUS 1st Test

IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में 9 फरवरी से खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज को लेकर क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत की जंग भी देखने को मिलेगी। अभी ऑस्ट्रेलिया आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बनी हुई हैं। लेकिन टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया से ताज छीनने का बहुत ही शानदार मौका है। इस सीरीज में भारत के स्पिनर आर.अश्विन और नाथन लियोन के बीच भी जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी। दोनों के पास अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा अवसर है।

सर्वाधिक विकेट के लिए अश्विन और लियोन में होगी टक्कर:

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया के लिए आर.अश्विन सबसे प्रमुख हथियार साबित होंगे। आर.अश्विन और लियोन के बीच इस सीरीज में सबसे अधिक विकेट हासिल करने की जंग देखने को मिलेगी। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में आर.अश्विन और लियोन का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में नाथन लियोन ने अब तक 22 मैच खेलकर 94 विकेट विकेट हासिल किये हैं। जबकि अश्विन के नाम 18 मैच में 89 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में इस सीरीज में दो दिग्गज स्पिनर के बीच जबरदस्त लड़ाई देखने को मिलेगी।

कुंबले के नाम दर्ज हैं सबसे अधिक विकेट:

अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास पर नज़र डाले तो इसमें स्पिनर्स का हमेशा से ही बोलबाला रहा है। सर्वाधिक विकेट के मामले में भारत के अनिल कुंबले पहले स्थान पर काबिज है। उन्होंने 20 मैचों में 111 विकेट लिए थे। अब रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के बीच सर्वाधिक विकेट लेकर नंबर बनने की टक्कर होगी। अब देखना होगा कि क्या इस सीरीज में अश्विन और लियोन कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ पाते हैं या नहीं..? माना जा रहा है कि ये अश्विन और लियोन की आखिरी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रह सकती है।

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक विकेट दूर:

बता दें अश्विन पिछले काफी सालों से टीम इंडिया के लिए मैच विनर की भूमिका निभा रहे हैं। अपने क्रिकेट करियर के आखिरी पड़ाव पर अश्विन को अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया हैं। 36 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 24.30 की औसत से 449 विकेट अपने नाम किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अश्विन एक विकेट लेने के साथ ही अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे। अश्विन एक विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर 450 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story