×

आर. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, एलेक्स कैरी को बनाया अपना 450वां शिकार, रिकॉर्ड पर डालें एक नजर

IND vs AUS 1st Test: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना ली। मेहमान टीम के कप्तान पैट कमिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने गलत साबित कर दिखाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Feb 2023 9:00 AM GMT
IND vs AUS 1st Test
X

IND vs AUS 1st Test

IND vs AUS 1st Test: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना ली। मेहमान टीम के कप्तान पैट कमिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने गलत साबित कर दिखाया। ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर वार्नर और ख्वाजा 1-1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद स्मिथ और मरणास लबुसेन की शानदार बल्लेबाज़ी देखने को मिली। इसके बाद भारतीय स्पिनर ने मोर्चा संभाला तो ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाज़ी क्रम लड़खड़ा गया। पहले तीन सफलता रविंद्र जडेजा ने हासिल की। उसके बाद आर. अश्विन ने एक विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

एलेक्स कैरी को बनाया अपना 450वां शिकार:

नागपुर टेस्ट में आर.अश्विन को पहली सफलता 10 ओवर के बाद मिली। उन्होंने अपने 11वें ओवर में एलेक्स कैरी को बोल्ड कर दिया। कैरी इस पारी में शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे। लेकिन आखिरकार वो अश्विन की फिरकी में फंस गए। यह अश्विन के टेस्ट करियर का 450वां विकेट हो गया। इसके साथ ही अश्विन अनिल कुंबले के बाद 450 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे स्पिनर बन गए। बता दें भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में कुल 619 विकेट लिए थे। उसके बाद कोई भारतीय गेंदबाज़ उनके इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है।

आर. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास:

बता दें अश्विन ने एलेक्स कैरी को आउट कर इतिहास रच दिया। अश्विन के लिए यह विकेट कई मायनों में बहुत अहम रहा। वो टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट के आंकड़े तक सबसे तेज़ पहुंचने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज़ बन गए। इससे पहले श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने सबसे कम टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। अश्विन ने अपने करियर के 89वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। जबकि मुरली ने यह कारनामा अपने 80वें टेस्ट मैच में किया था। वहीं बॉल के हिसाब से भी अश्विन दुनिया के दूसरे सबसे तेज़ 450 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए। अश्विन को 450 विकेट के लिए 23,635 बॉल फेंकनी पड़ी है। जबकि उनसे कुछ कम गेंद (23474) फेंककर ग्लेन मैग्राथ ने 450 विकेट का आंकड़ा छुआ था।

नागपुर टेस्ट में बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया:

लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद ख़राब रही है। रविंद्र जडेजा ने अपनी फिरकी में चार कंगारू बल्लेबाज़ों को फांस लिया। जडेजा ने पहले शानदार लय में नज़र आ रहे मार्नस लाबुसेन को चलता किया। उसकी अगली गेंद पर मेट रेनशॉ को LBW आउट कर दिया। वहीं जडेजा के अगले शिकार स्टीव स्मिथ बन गए। इसके बाद अश्विन ने एक के बाद करते हुए दो बड़ी सफलता हासिल की। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 60 ओवर की समाप्ति तक आठ विकेट के नुकसान पर 174 रन हो गया है। इस समय क्रीज पर पीटर हैंड्सकॉम्ब 29 रन और नाथन लियोन बिना रन बनाकर खेल रहे है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story