×

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टी-20 मैच जीतकर भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS 2022: भारतीय टीम ने हैदरबाद में अपना परचम लहरा दिया। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने एक और टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। सीरीज के पहले मैच में हारने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार दो मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज़ों ने अपना पूरा दमखम दिखाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Sep 2022 4:24 AM GMT
IND vs AUS 2022
X

IND vs AUS 2022: भारतीय टीम ने हैदरबाद में अपना परचम लहरा दिया। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने एक और टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली। सीरीज के पहले मैच में हारने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार दो मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाज़ों ने अपना पूरा दमखम दिखाया। हालांकि टीम इंडिया की गेंदबाज़ी और फील्डिंग में कुछ कमियां देखने को मिली। रोहित शर्मा ने जब से टीम इंडिया की कमान संभाली है तब से भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी निखर के सामने आया है। तीसरा टी-20 मैच जीतकर भारतीय टीम ने पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। चलिए हम आपको बताते हैं उस रिकॉर्ड के बारे में जिसको भारत ने अपने नाम कर लिया।

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक टी-20 जीत:

बता दें टीम इंडिया ने पाकिस्तान के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में हराकर भारत ने इस साल टी-20 क्रिकेट में अपनी 21वीं जीत दर्ज कर इतिहास रचा। रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, पाक टीम ने 2021 के कैलेंडर वर्ष में टी-20 में सर्वाधिक 20 जीत दर्ज कर यह रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर टीम इंडिया का नाम लिखा गया है।

इस कैलेंडर वर्ष में भारत को खेलने हैं 12 मुकाबले:

टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड तोड़ना अब किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा। अब तक टीम इंडिया ने कुल 21 मुकाबले जीतकर रिकॉर्ड कायम किया है। लेकिन ये रिकॉर्ड आगे और बड़ा हो सकता है। क्योंकि आगामी महीनों में टीम इंडिया को लगभग 12 टी-20 मुकाबले और खेलने बाकी है। इसमें टीम इंडिया अगर 7-8 मैचों में भी जीतने में कामयाब हुई तो ये रिकॉर्ड बढ़कर 27-28 तक जा सकता है। ऐसे में फिर किसी भी देश के लिए एक साल में इतनी जीत काफी मुश्किल होगी।

कोहली और सूर्यकुमार के दम पर जीता भारत:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को हाईवोल्टेज मुकाबला खेला गया। जिसमें टीम इंडिया ने शानदार खेल के चलते जीत हासिल की। हैदराबाद में खेले गए इस मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। इसके साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमा लिया। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत मिली। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 69 रनों और विराट कोहली ने 63 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचाया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story