×

Shubman Gill: 2023 में गिल का विस्फोटक फॉर्म, रोहित-कोहली सबको छोड़ा पीछे, वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के होंगे सबसे बड़े हथियार

Shubman Gill: 24 वर्षीय गिल ने 97 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रनों की पारी खेली। 2023 में खेले गए वनडे मैचों में गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की है और इस साल अपनी 20 पारियों में वे पांच शतक जड़ चुके हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 25 Sep 2023 3:04 AM GMT
Shubman Gill
X

Shubman Gill  (photo: social media )

Shubman Gill: टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल सचमुच प्रचंड फॉर्म में है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में उन्होंने साल 2023 का एक और शतक जड़ दिया। 24 वर्षीय गिल ने 97 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रनों की पारी खेली। 2023 में खेले गए वनडे मैचों में गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की है और इस साल अपनी 20 पारियों में वे पांच शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने एक दोहरा शतक लगाने में भी कामयाबी हासिल की है।

इसके साथ ही उन्होंने पांच अर्धशतक भी लगाए हैं। इसका मतलब है कि हर दूसरी पारी में वे 50 या इससे ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर गिल ने दुनिया के सभी दिग्गज बल्लेबाजों को काफी पीछे छोड़ दिया है। भारत में वनडे विश्व कप की 5 अक्टूबर से शुरुआत होने वाली है और इस विश्व कप से पहले शुभमन गिल का प्रचंड फॉर्म टीम इंडिया के लिए काफी अच्छा संकेत माना जा रहा है। आने वाले विश्व कप में गिल बल्लेबाजी के मोर्चे पर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा हथियार साबित होंगे।

गिल के साथ अय्यर ने भी किया कमाल

इंदौर के होलकर स्टेडियम में रविवार को टीम इंडिया ने हर मोर्चे पर विश्व की दिग्गज मानी जाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया को मात दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के शतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 399 रनों का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। गिल ने 97 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन बनाए जबकि श्रेयस अय्यर ने 90 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 105 रन बनाए।

बाद में केएल राहुल ने 52 और सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 72 रनों की पारी खेलते हुए भारत के स्कोर को 5 विकेट पर 399 रनों पर पहुंचा दिया। इसके जवाब में बारिश के कारण के तहत डकवर्थ लुईस नियम के तहत ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रनों का लक्ष्य मिला था मगर मेहमान टीम 28.2 ओवर में 217 रनों पर सिमट गई। दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रनों से जीत हासिल करते हुए टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है।


तीनों फॉर्मेट में गिल की शानदार बल्लेबाजी

यदि शुभमन गिल की बात की जाए तो 2023 में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की है। टेस्ट मैच, वनडे और टी 20 में शुभमन गिल से ज्यादा रन दुनिया का कोई भी दूसरा बैटर बनाने में कामयाब नहीं हो सका है।

2023 में गिल अब तक तीनों फॉर्मेट में 36 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 39 पारियों में 1764 रन बनाए हैं। उन्होंने सात शतकों और छह अर्थशतकों की मदद से रनों का यह पहाड़ खड़ा किया है। इस दौरान उनका औसत 52 का रहा है। इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 208 रनों का रहा है।

इस साल शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट में 186 चौकों के साथ 46 छक्के भी जड़ चुके हैं। छक्कों की इस बारिश से उनके तूफानी अंदाज को समझा जा सकता है। इस साल शुभमन गिल 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। बल्लेबाजी के मामले में उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज माने जाने वाले विराट कोहली को भी पछाड़ दिया है।


2023 में अभी तक जड़ डाले सात शतक

गिल के विस्फोटक फॉर्म की वजह से ही इस साल कोई भी बल्लेबाज उनके सामने ठहर नहीं पाया है। इस साल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने इस साल सात शतक जड़ते हुए सबको पीछे छोड़ दिया है।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने इस साल अभी तक पांच शतक जड़े हैं। गिल और कोहली के अलावा तीन अन्य खिलाड़ी ही इस साल वनडे मैचों में शतक बना सके हैं। केएल राहुल, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने एक-एक शतक लगाए हैं।


छक्के जड़ने में भी गिल नंबर वन

छक्के जड़ने के मामले में भी कोई भी बैटर गिल के सामने नहीं टिक सका है। इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने कुल मिलाकर 46 छक्के जड़ते हुए नंबर एक की पोजीशन हासिल की है। इंटरनेशनल मैचों में छक्के जड़ने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने अभी तक 43 छक्के जड़े हैं। 186 चौकों के साथ गिल चौके जड़ने के मामले में भी दुनिया में नंबर वन पोजीशन पर बने हुए हैं।

जहां तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रन बनाने की बात है तो गिल ने दुनिया के सभी दिग्गज बल्लेबाजों को काफी पीछे छोड़ दिया है। गिल ने 2023 में इंटरनेशनल क्रिकेट में 1700 से अधिक रन बनाए हैं जबकि दुनिया का कोई भी अन्य बैटर 1400 रन बनाने में भी कामयाब नहीं हो सका है।


साल का एकमात्र दोहरा शतक भी गिल के नाम

शुभमन गिल ने इस साल एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। यह उनका इस साल का पांचवा रिकॉर्ड है जिससे आगे कोई भी बैटर नहीं निकल सका है। शुभमन गिल ने इस साल वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे बड़ी पारी खेली है। हैदराबाद में गत 18 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में गिल ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 208 रनों की पारी खेली थी। इस साल वनडे मैचों में दुनिया का कोई भी बल्लेबाज दोहरा शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सका है।

इस साल सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 182 रनों की शानदार पारी खेली थी। पिछले दिनों श्रीलंका में खेले गए एशिया कप के दौरान भी गिल जबर्दस्त फॉर्म में दिखे थे और उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ दिया था। उन्होंने रविवार को इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल वनडे मैचों का पांचवा शतक लगाया।


विश्व कप में गिल पर होंगी सबकी निगाहें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाने वाला है और इस मैच के दौरान भी क्रिकेट फैंस की निगाहें शुभमन गिल पर ही होंगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में उतरना है। दुनिया की दिग्गज क्रिकेट टीमें में काफी तैयारियों के साथ विश्व कप में उतरने वाली हैं और ऐसे में शुभमन गिल का प्रचंड फॉर्म टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि विश्व कप के दौरान बल्लेबाजी के मोर्चे पर शुभमन गिल टीम इंडिया के सबसे बड़े हथियार होंगे। यदि विश्व कप के दौरान शुभमन गिल का यही प्रचंड फॉर्म जारी रहा तो निश्चित रूप से टीम इंडिया अपने देश में खेले जाने वाले विश्व कप के दौरान कमाल दिखा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story