×

टीम इंडिया को विश्वकप से पहले बड़ा झटका, वनडे इतिहास की सबसे बड़ी हार

IND vs AUS: टीम इंडिया इस साल घरेलू सरजमीं पर होने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों में जुटी हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में टीम इंडिया की तैयारियों की पोल खोल दी।

Suryakant Soni
Published on: 20 March 2023 11:03 AM GMT
टीम इंडिया को विश्वकप से पहले बड़ा झटका, वनडे इतिहास की सबसे बड़ी हार
X
IND vs AUS

IND vs AUS: टीम इंडिया इस साल घरेलू सरजमीं पर होने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों में जुटी हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में टीम इंडिया की तैयारियों की पोल खोल दी। ऑस्ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया हैं। तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। इस मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के बाद गेंदबाज़ों का भी लचर प्रदर्शन देखने को मिला। अब सवाल उठने लगे हैं कि इस हालत में कैसे जीता जाएगा वनडे विश्वकप..?

टॉप ऑर्डर दोनों मैचों में पूरी तरह नाकाम:

टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज की भी शुरुआत जीत के साथ की। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। इस साल के अंत में होने वाले वनडे विश्वकप को लेकर ये सवाल खड़े होने भी लाज़मी हैं। आखिर ऑस्ट्रेलिया के सामने विश्वकप में टीम इंडिया कैसे मुकाबला करेगी। सीरीज के पहले दोनों वनडे में भारत के टॉप बल्लेबाज़ नाकाम साबित हुए। पहले मैच में सिर्फ केएल राहुल और रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन बेहतर रहा। लेकिन अगले वनडे यानी दूसरे मैच में ये दोनों भी नाकाम साबित हुए। इसका नतीजा दुनिया की सबसे खतरनाक बैटिंग आक्रमण वाली भारतीय टीम मात्र 117 रनों पर ढेर हो गई।

गेंदबाज़ों का लचर प्रदर्शन:

टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों के साथ गेंदबाज़ों का भी लचर प्रदर्शन देखने को मिला हैं। दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ों ने भारत के बल्लेबाज़ों पर कहर बरपाया। लेकिन जब ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ी का मौका आया तो हर किसी को जल्दी विकेट गिरने की उम्मीद थी। क्रिकेट फैंस को लगा पहले वनडे की तरह इस पिच पर भी गेंदबाज़ों को खूब मदद मिलेगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने भारतीय गेंदबाज़ों का धुआं निकाल दिया। 117 रनों के लक्ष्य को सिर्फ 11 ओवर में हासिल कर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया। वर्ल्ड कप ईयर में अपनी सरजमीं पर टीम इंडिया की ऐसी हार चुभती है।

कुछ ऐसा रहा पहले वनडे का हाल:

ऑस्ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में शानदार जीत दर्ज की हैं। तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। पहले मैच में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार वापसी करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी की। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया हैं। टीम इंडिया की इस मैच में शुरुआत बेहद ख़राब रही हैं। पहले ही ओवर से टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया था। जो 26 ओवर तक जारी रहा। इस मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी 117 रनों पर ढेर हो गई। इसके ऑस्ट्रेलिया ने दमदार शुरुआत की हैं। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 11 ओवर में 10 विकेट से अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story