×

IND vs AUS 3rd ODI: टीम इंडिया क्या बचा पाएगी No.1 का ताज..? खतरे में पड़ी वनडे क्रिकेट की बादशाहत!

IND vs AUS 3rd ODI: रविवार को खेले गए दूसरे वनडे में भारत को इतिहास में सबसे बड़ी वनडे हार सामना करना पड़ा था।

Suryakant Soni
Published on: 22 March 2023 11:39 AM GMT (Updated on: 22 March 2023 12:48 PM GMT)
IND vs AUS 3rd ODI: टीम इंडिया क्या बचा पाएगी No.1 का ताज..? खतरे में पड़ी वनडे क्रिकेट की बादशाहत!
X
IND vs AUS 3rd ODI (photo: social media )

IND vs AUS 3rd ODI: टीम इंडिया को विशाखापट्नम वनडे में मिली हार से काफी बड़ा नुकसान हुआ हैं। अब रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया को बड़ा झटका लग सकता हैं। रविवार को खेले गए दूसरे वनडे में भारत को इतिहास में सबसे बड़ी वनडे हार सामना करना पड़ा था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने पांच विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। इसके बाद विशाखापट्नम में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए सीरीज में धमाकेदार 10 विकेट की जीत के साथ वापसी की। अब टीम इंडिया की वनडे आईसीसी रैंकिंग में No.1 की कुर्सी खतरे में पड़ गई हैं।

टीम इंडिया बचा पाएगी नंबर-1 का ताज

बता दें इस सीरीज से पहले टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 पर बरक़रार थी। लेकिन अब भारतीय टीम को अगर चेन्नई में हार का सामना करना पड़ तो आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 कुर्सी से हाथ धोना पड़ेगा। अगर टीम इंडिया को चेन्नई वनडे में हार मिलती है तो दोनों टीमों के 113-113 रेटिंग प्वाइंट पर पहुंच जाएंगी। ऐसे में अब भारत किसी भी हाल में तीसरे वनडे में हारना नहीं चाहेगी। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहले टी-20 और फिर वनडे में अपनी बादशाहत कायम की थी। जबकि टेस्ट में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से कुछ ही अंक दूर हैं।

टॉप ऑर्डर दोनों मैचों में पूरी तरह नाकाम:

टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज की भी शुरुआत जीत के साथ की। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। इस साल के अंत में होने वाले वनडे विश्वकप को लेकर ये सवाल खड़े होने भी लाज़मी हैं। आखिर ऑस्ट्रेलिया के सामने विश्वकप में टीम इंडिया कैसे मुकाबला करेगी। सीरीज के पहले दोनों वनडे में भारत के टॉप बल्लेबाज़ नाकाम साबित हुए। पहले मैच में सिर्फ केएल राहुल और रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन बेहतर रहा। लेकिन अगले वनडे यानी दूसरे मैच में ये दोनों भी नाकाम साबित हुए। इसका नतीजा दुनिया की सबसे खतरनाक बैटिंग आक्रमण वाली भारतीय टीम मात्र 117 रनों पर ढेर हो गई।

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story