×

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टी-20 मैच में बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड्स, डालिए एक नज़र

IND vs AUS 3rd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 रौंदकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय बल्लेबाज़ों ने पूरा जोर लगा दिया। टीम की तरफ से सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने तूफानी पारी खेलकर टीम इंडिया को शुरूआती झटकों के बावजूद मैच में शानदार जीत दिलाई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 26 Sep 2022 5:40 AM GMT
IND vs AUS 3rd T20
X

IND vs AUS 3rd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 रौंदकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया। हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय बल्लेबाज़ों ने पूरा जोर लगा दिया। टीम की तरफ से सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने तूफानी पारी खेलकर टीम इंडिया को शुरूआती झटकों के बावजूद मैच में शानदार जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया के 187 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव की 69 रनों की दमदार पारी की बदौलत मुकाबला अपने नाम किया। उनके अलावा टीम के चेज मास्टर विराट कोहली ने भी ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भी कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने तूफानी पारी खेली थी। लेकिन उनके गेंदबाज़ों ने इस मैच में थोड़ा निराश किया। जिसके कारण सीरीज हाथ से गंवानी पड़ी। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने, चलिए डालते हैं उन पर एक नजर....

1. विराट कोहली ने बनाया ये बड़ा बड़ा रिकॉर्ड:

विराट कोहली ने हैदराबाद के मैदान पर शानदार अर्धशतक जड़कर टीम को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही वो अब टी-20 क्रिकेट में 50 या इससे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया डेविड वार्नर को इस मामले में पीछे छोड़ा है। विराट कोहली ने ये उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की है। विराट कोहली ने 8वीं बार टी-20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 प्लस रन की पारी खेली और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

2. भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का बड़ा रिकॉर्ड:

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में हराकर भारत ने इस साल टी-20 क्रिकेट में अपनी 21वीं जीत दर्ज कर इतिहास रचा। रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, पाक टीम ने 2021 के कैलेंडर वर्ष में टी-20 में सर्वाधिक 20 जीत दर्ज कर यह रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अब इस रिकॉर्ड पर टीम इंडिया का नाम लिखा गया है।

3. सूर्यकुमार ने लगाए सबसे तेज 50 टी-20 छक्के:

टीम इंडिया की सीरीज जीत में सबसे अहम भूमिका सूर्यकुमार यादव की रही। उन्होंने पिछले काफी समय टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी अपने कंधो पर उठा रखी है। जब भी कोई बड़ा मैच होता है तो सूर्यकुमार का बल्ला जमकर गरजता है। टी-20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार के नाम अब 54 छक्के हो गए हैं। 29 पारियों में यह मुकाम हासिल करके वह सबसे तेज ऐसा करने वाले भारतीय बने हैं। इस मैच में उन्होंने पांच छक्कों की मदद से 36 गेंदों में 69 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली।

4. भारत के खिलाफ सबसे तेज टी-20 अर्धशतक:

ऑस्ट्रेलिया की टीम को कैमरन ग्रीन ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई है। उन्होंने भारतीय तेज़ गेंदबाजी आक्रमण की जमकर धुनाई की। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 5 ओवरों के अंदर ऑस्ट्रेलिया ने 62 रन बना लिए थे और इसमें अकेले ग्रीन ने 52 रन जड़ दिए थे। ग्रीन ने 19 गेंदों में अर्धशतक बनाया। उन्होंने अपनी इस पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। यह टीम इंडिया के विरुद्ध किसी बल्लेबाज के द्वारा लगाया गया सबसे तेज टी-20 अर्धशतक हो गया। इससे पहले वेस्टइंडीज के जॉनसन चॉर्ल्स ने भारत के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

5. टिम डेविड का पहला टी-20 अर्धशतक:

ऑस्ट्रेलिया की टीम में इस समय सबसे अधिक चर्चा में रहने वाले टिम डेविड के लिए यह मैच यादगार बन गया। भले ही ऑस्ट्रेलिया सीरीज हार गई हो लेकिन डेविड अपने प्रदर्शन से काफी खुश होंगे। धाकड़ बल्लेबाज़ टिम डेविड ने भारतीय गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ा दी। डेविड ने अपनी आतिशी पारी में 200 की स्ट्राइक रेट से 54 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और चार छक्के जड़े। उनकी इस पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने विशाल स्कोर रखा। ये उनका ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अर्धशतक हो गया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story