×

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रलिय के बीच तीसरा टेस्ट आज से, टीम इंडिया की सीरीज जीत पर रहेगी नज़र

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट आज से शुरू होगा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने होगी। इस समय भारत के पास सीरीज में 2-0 की बढ़त हैं। टीम इंडिया ने अपने स्पिनर्स के दम पर नागपुर और दिल्ली में तीन दिन के भीतर ही दोनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 1 March 2023 12:59 AM GMT
IND vs AUS 3rd Test
X

IND vs AUS 3rd Test

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट आज से शुरू होगा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दोनों टीमें आमने-सामने होगी। इस समय भारत के पास सीरीज में 2-0 की बढ़त हैं। टीम इंडिया ने अपने स्पिनर्स के दम पर नागपुर और दिल्ली में तीन दिन के भीतर ही दोनों टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाई। इस मैच में जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा जमा लेगी। जबकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास वापसी का आखिरी मौका हैं। चलिए जानिए इस मैच से जुड़ी ये ख़ास बातें...

कैसी हैं होल्कर की पिच रिपोर्ट:

इंदौर के होल्कर स्टेडियम लाल मिट्टी की पिच के लिए जाना जाता है जहां पर टेस्ट मैचों में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है लेकिन इसके साथ यह पिच बल्लेबाज़ों को भी काफी मदद करती हैं और हाई स्कोरिंग मैच रहते हैं। टीम इंडिया इंदौर की इस पिच पर आज तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा और एक बड़ा स्कोर बनाने का प्रयास करना चाहेंगे। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया टीम से इस टेस्ट में तगड़ी चुनौती मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क अब वापसी के लिए तैयार हैं।

केएल राहुल या शुभमन गिल किसको मिलेगा मौका..?

दो टेस्ट मैचों में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली। लेकिन इसके बावजूद टीम के ओपनर केएल राहुल को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। ऐसे में भारत की टीम में तीसरे मैच में कुछ बदलाव होने तय माने जा रहे हैं। इसमें केएल राहुल को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं। टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय से खराब प्रदर्शन के कारण उपकप्तानी छीने जाने के बाद केएल राहुल का अब तीसरा टेस्ट में खेला जाना भी तय नहीं माना जा रहा हैं।

स्टीव स्मिथ करेंगे कप्‍तानी:

पैट कमिंग्स की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे। जब से कमिंग्स को कप्तान नियुक्त किया गया हैं तब से वो दो बार टीम में उपलब्ध नहीं रह पाए हैं। ऐसे में उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्टीव स्मिथ ने ही संभाली हैं। उन्‍हें 2021 के अंत में टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया था। अब देखना होगा कि कमिंस की गैरमौजूदगी में स्मिथ कैसे ऑस्‍ट्रेलिया की इस सीरीज में वापसी करवा पाते हैं..?

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: मैट रेनशॉ, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रैविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, टॉड मर्फी और स्कॉट बोलैंड

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story