×

अहमदाबाद टेस्ट में आर. अश्विन के निशाने पर होगा अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड, सिर्फ 5 विकेट दूर...

IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए पूरा दमखम लगा देगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 March 2023 11:05 AM GMT
IND vs AUS 4th Test
X

IND vs AUS 4th Test

IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए पूरा दमखम लगा देगी। अहमदाबाद टेस्ट में टीम इंडिया जीत के साथ ट्रॉफी पर भी कब्जा जमा लेगी। वहीं मेहमान टीम की नज़र लगातार दूसरी जीत के साथ सीरीज में बराबरी करने पर होगी। इस समय टीम इंडिया ने इस चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना रखी है। अहमदाबाद टेस्ट में आर.अश्विन के निशाने पर अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड होगा। चलिए जानते हैं आर. अश्विन के टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में...

कुंबले को पछाड़ नंबर 1 बनने का मौका:

भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नाम है। अनिल कुंबले ने करीब दो दशक तक टीम इंडिया को टेस्ट में कई बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुंबले का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहता था। तभी कंगारू टीम के खिलाफ आज तक सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में कुंबले नंबर-1 पर आते हैं। लेकिन अब उनका यह रिकॉर्ड खतरे में आ गया है। भारत के स्पिनर आर. अश्विन अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट में अनिल कुंबले को पछाड़ नंबर-1 पर आ सकते हैं। अभी वो अनिल कुंबले के रिकॉर्ड से सिर्फ पांच विकेट दूर है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। अश्विन ने इस समय टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 21 टेस्ट में 107 विकेट लिए हैं। वो इस समय सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। इस सूची में पहले नंबर-1 अनिल कुंबले का नाम आता है। कुंबले ने कंगारू टीम के विरुद्ध 20 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। जहां उन्होंने 10 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है। ऐसे में अहमदाबाद में होने वाले टेस्ट मैच में अनिल कुंबले का रिकॉर्ड अश्विन के निशाने पर होगा।

फाइनल में पहुंचने का मौका:

ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जाने की उम्मीदों को हल्का सा रोका है। हालांकि, भारतीय टीम के पास अभी भी चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम दो बड़े बदलाव कर मैच में जीत हासिल कर सीरीज में 3-1 से जीत हासिल करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंच सकती है। अभी इस सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे चल रही है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story